विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDMRC now plans e-scooters at 5 station

पहल / दिल्ली मेट्रो के 5 स्टेशनों पर मिलेगी ई-स्कूटर की सुविधा, एक रुपए प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना होगा किराया

ई-स्कूटर में जीपीएस लगा होगा जिसे ट्रैक करना आसान होगा

DMRC now plans e-scooters at 5  station
  • डीएमआरसी ने जापान की एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ई-स्कूटर योजना की शुरुआत की है।

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने सफर को आसान करने और पर्यावरण को ध्यान मेें रखते हुए यात्रियों के लिए एक और सुविधा शुरू की है। दिल्ली मेट्रो विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से ई-स्कूटर (बैटरी से चलने वाली) शेयरिंग सुविधा शुरू की है। अब यात्री मेट्रो से उतरने के बाद किराए पर ई-स्कूटर लेकर आगे का सफर कर सकेंगे। डीएमआरसी ने साइकिल शेयरिंग सुविधा के विस्तार की प्रक्रिया शुरू की है। यह मेट्रो स्टेशन पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी। डीएमआरसी ने जापान की एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ई-स्कूटर योजना की शुरुआत की है।

5 स्टेशनों पर शुरू की यह सुविधा

जिन पांच स्टेशनों पर पहले चरण में यह शुरू किया जाना है, उसमें विश्वविद्यालय, दुर्गाबाई देशमुख (साउथ कैंपस), द्वारका सेक्टर 9, मंडी हाउस और नेहरू एनक्लेव शामिल हैं। बता दें कि वर्तमान में दिल्ली मेट्रो के 19 स्टेशनों पर साइकिल शेयरिंग की सुविधा है। इसमें से पांच स्टेशनों के आसपास के इलाकों में 10 सेटेलाइट साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं। इस योजना के तहत अभी तक सामान्य साइकिल ही उपलब्ध होती है।

इतना होगा किराया

ई-स्कूटर के लिए प्रति मिनट एक रुपए के हिसाब से किराया चुकाना होगा। अभी तक मेट्रो स्टेशन से सिर्फ साइकिल ही किराए पर मिलती है। इन पांच स्टेशनों पर युवाओं की आवाजाही सबसे अधिक है। डीयू के दोनों साउथ और नार्थ कैंपस पर कॉलेज हैं। वहीं मंडी हाउस पर संगीत , नाट्य अकादमी है, जहां युवाओं की अच्छी आवाजाही है। आग चलकर इसके लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी। डीएमआरसी के मुताबिक ई-स्कूटर की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

ई-स्कूटर में जीपीएस लगा है

ई-स्कूटर में जीपीएस लगा है, इस कारण इसे ट्रैक करना आसान होगा। किसी भी शख्स को ई-स्कूटर लेने से पहले अपना पहचान पत्र परिचालन कंपनी के पास जमा कराना होगा।


 


 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss