विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureChina rolls out high-speed maglev train with top speed of 600 kmph

उपलब्धि / चीन में जल्द शुरू होगी 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली 'मैग्लेव ट्रेन'

अधिकतम गति होने पर ट्रेन जमीन से 10 सेमी ऊपर उठ जाती है

China rolls out high-speed maglev train with top speed of 600 kmph
  • यह ट्रेन अपने आप से सुरक्षित व भरोसेमंद यात्रा को सुनिश्चित कर सकेगी। 
  • चीन अभी तक 29 हजार किमी लंबा रेल नेटवर्क तैयार कर चुका है।

नई दिल्ली। चीन ने 600 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने वाली सबसे तेज चुंबकीय लेविटेशन ट्रेन  का काम समाप्त हो चुका है, अब इसे जल्द शुरू किया जाएगा। चीन की पहली हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन टेस्टिंग प्रोटोटाइप की शुरुआत देश में हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रांजिट सिस्टम के लिए एक बड़ी सफलता है। यह परियोजना 2016 में विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा स्थापित 18 राष्ट्रीय महत्वपूर्ण अनुसंधान और विकास परियोजनाओं में से एक है। नई और अत्याधुनिक पारगमन प्रौद्योगिकी के रूप में इस ट्रेन ने बड़े पैमाने पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।  ट्रेन तैयार करने में जुटी सीआरआरसी जुंगझो लोकोमोटिव कंपनी का कहना है कि अगले साल परिचालन शुरू होने पर यह चीन की सबसे तेज कमर्शियल मैग्लेव ट्रेन होगी। मैग्लेव ट्रेन 600 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है। 

अधिकतम गति होने पर जमीन से 10 सेमी ऊपर उठ जाती है ट्रेन


अधिकतम गति होने पर ट्रेन जमीन से 10 सेमी ऊपर उठ जाती है। इसे मैग्नेटिक लेविएशन और मैग्नेटिक सस्पेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कोई भी चीज केवल मैग्नेटिक फील्ड के सहारे एक जगह से दूसरी जगह पर जाती है। उसे किसी भी तरह की गति देने के लिए मैग्नेटिक फोर्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। जुंगझो लोकोमोटिव कंपनी के चेयरमैन जू किंग्च का कहना है कि नई तकनीक का इस्तेमाल ट्रेन को तीव्र गति देने के लिए किया गया है। चुंबकीय शक्ति होने की वजह से पहाड़ी इलाकों में ट्रेन को अतिरिक्त शक्ति मिलेगी। इस ट्रेन में ताकतवर दिमाग भी है। इससे यह ट्रेन अपने आप से सुरक्षित व भरोसेमंद यात्रा को सुनिश्चित कर सकेगी। 

चीन के पास विभिन्न शहरों को जोड़ने वाला 22 हजार किमी लंबा रेल नेटवर्क


चीन अभी तक 29 हजार किमी लंबा रेल नेटवर्क तैयार कर चुका है। देश के भीतर उसके पास विभिन्न शहरों को जोड़ने वाला 22 हजार किमी लंबा रेल नेटवर्क है। यह विश्व में सबसे बड़ा है। चीन इस पर 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चला सकता है। फिलहाल चीन बुलेट ट्रेन की अपनी तकनीक के निर्यात की योजना पर काम कर रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन