Home »Economy »Infrastructure» Chennani Nashir Is Not Just Longest But Smartest Tunnel Of The Country

ये है देश की सबसे लंबी AC हाइवे सुरंग, इंटरनेट के साथ FM का लें मजा

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्‍मू-श्रीनगर हाईवे पर देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग चेनानी-नशारी का उद्घाटन किया। तकरीबन 9.2 किलोमीटर लंबी यह सुरंग न सिर्फ जम्‍मू-कश्‍मीर के बीच 30 किलोमीटर की दूरी कम करती है, बल्कि यह देश की सबसे स्‍मार्ट सुरंग भी है।
इसमें सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। इस सुरंग को इंटरनेशनल मानकों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। करीब 7 साल में तैयार हुई यह सुरंग भारत ही नहीं, एशिया की भी सबसे बड़ी बाय-डायरेक्‍शनल हाइवे सुरंग है।
 
इस सुरंग में लगातार एयर कंडीशन जैसी ठंडी और स्‍वच्‍छ हवा आती रहती है। यहां लगा ट्रांस्‍वर्स वेंटिलेशन सिस्‍टम (टीवीएस) स्‍वच्‍छ हवा की कमी को पूरा करता है। सुरंग के भीतर ऐसे कैमरे लगे हैं जो 360 डिग्री व्यू देते हैं। इसके साथ ही सुरंग में मोबाइल नेटवर्क भी चलता है और इंटरनेट चलाने में भी कोई दिक्‍कत पेश नहीं आती। इन सब आधुनिक सुविधाओं के साथ कई और एडवांस सुविधाएं भी इस सुरंग में मिलती हैं।
 
आगे जानिए  देश की सबसे बड़ी सुरंग में लगी सबसे आधुनिक सुविधाओं के बारे में। जानिए कैसे है यह मोस्‍ट हाईटेक और स्‍मार्ट सुरंग।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY