Home »Economy »Infrastructure» Yogi Adityanath And Piyush Goyal Signed Power For All Mission

24 घंटे बिजली के लिए केंद्र और यूपी सरकार के बीच हुआ समझौता

24 घंटे बिजली के लिए केंद्र और यूपी सरकार के बीच हुआ समझौता
 
नई दिल्‍ली. 25 सितंबर 2018 तक उत्‍तर प्रदेश में हर इलाके को 24 घंटे बिजली देने के टारगेट को लेकर शुक्रवार को मोदी और योगी सरकार के बीच समझौता हुआ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और सेंटर के पावर मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने पावर फॉर ऑल डॉक्‍यूमेंट पर समझौता किया। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पावर फॉर ऑल मिशन से सभी राज्‍य जुड़ गए हैं।
 
 
उजाला योजना भी शुरू
इससे पहले शु्क्रवार को ही लोगों को सस्‍ते एलईडी बल्‍ब मुहैया कराने वाली केंद्र की योजना उजाला भी प्रदेश में शुरू हो गई। फंक्‍शन में इसकी जानकारी पावर मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने देते हुए बताया कि उत्‍तर प्रदेश में 60 रुपए में एलईडी बल्‍ब बेचे जाएंगे और पहले दिन कुछ घंटों में 3.5 लाख बल्‍ब बिक भी गए। उन्‍होंने कहा कि यह योजना लगभग सभी राज्‍य में लागू हो चुकी है, लेकिन पिछली सरकार की वजह से यूपी में लागू नहीं हो पा रही थी।
 
 
क्‍या है पावर फॉर ऑल
पावर फॉर ऑल मिशन की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2015 में शुरू की थी। इसका मकसद 2019 तक देश के सभी राज्‍यों में 24 घंटे बिजली उपलब्‍ध कराना है। इसके तहत केंद्र और राज्‍य सरकार के बीच करार किया जाता है। इस करार में जहां राज्‍य में पावर जनरेशन के साथ-साथ डिस्ट्रिब्‍यूशन और ट्रांसमिशन में सुधार का रोडमैप तैयार किया जाता है। वहीं, राज्‍य में बिजली की चोरी रोकना और एफिशिएंसी बढ़ाने की रूपरेखा तैयार की जाती है। 
 
 
जिला मुख्‍यालयों को मिलेगी 24 घंटे बिजली
इस मौके पर उत्‍तर प्रदेश सीएम योगी आदित्‍य नाथ ने कहा कि इस समझौते के साथ ही हम प्रदेश के हर जिला मुख्‍यालय में 24 घंटे बिजली देने के वादे को पूरा करेंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश सरकार में बिजली चोरी को रोका जाएगा। अभी राज्‍य में लाइन लॉस 32 फीसदी है, उम्‍मीद है कि हम जल्‍द ही इसे 15 फीसदी से कम लेकर आएंगे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आज से जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालयों पर 20 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली मिलेगी लेकिन नवम्बर 2018 से पूरे प्रदेश में हर जगह 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे ताकि न्यूनतम दाम पर बिजली मिल सके और बिजली चोरी भी रुके। उन्होंने बताया कि बकाये बिजली पर आज से सरचार्ज समाप्त किया जा रहा है।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY