बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InfrastructureNCR रैपिड रेल के तीनों कॉरिडोर का होगा एक मेगा जंक्‍शन, बोर्ड ने बनाया प्‍लान

NCR रैपिड रेल के तीनों कॉरिडोर का होगा एक मेगा जंक्‍शन, बोर्ड ने बनाया प्‍लान

दिल्‍ली-एनसीआर के बीच बनने वाले तीन कॉरिडोर का एक मेगा जंक्‍शन सराय काले खां में बनेगा

1 of

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर के बीच बनने वाले तीन कॉरिडोर का एक मेगा जंक्‍शन सराय काले खां में बनेगा, जहां से इंटरचेंज की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी। सोमवार को नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) प्‍लानिंग बोर्ड की बैठक में हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्‍टर हरदीप पुरी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि एनसीआर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सहयोग से इस प्‍लान को फाइनल किया जा रहा है। अब तक का प्‍लान था कि तीनों कॉरिडोर को दिल्‍ली की सीमाओं पर समाप्‍त कर दिया जाए। 

 

रेल, मेट्रो, बस का सफर होगा आसान 
पुरी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि एक मेगा जंक्‍शन होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। जहां यात्री दूसरे कॉरिडोर पर भी सफर कर सकेंगे। वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन से भारतीय रेल की यात्रा कर सकते हैं। यहीं दिल्‍ली मेट्रो का भी स्‍टेशन बन रहा है, जबकि सराय काले खां में ही अंतर्राज्‍यीय बस अड्डा भी है। इस तरह इस मेगा जंक्‍शन का इस्‍तेमाल दिल्‍ली या दिल्‍ली से बाहर जाने के लिए आसानी से इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। 

 

ये हैं तीन कॉरिडोर 
दिल्‍ली-एनसीआर के बीच दूरी करने के लिए रैपिड रेल के तीन कॉरिडोर पर काम चल रहा है। 

  • दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ
  • दिल्‍ली-पानीपत 
  • दिल्‍ली-अलवर 

 

2000 करोड़ से होगा डेवलपमेंट 
पुरी ने बताया कि एनसीआर प्‍लानिंग बोर्ड द्वारा एनसीआर के डेवलपमेंट के लिए इस साल 2000 करोड़ रुपए का लोन दिया जाएगा। अब तक बोर्ड 1276 करोड़ रुपए का लोन दे चुका है। पुरी ने कहा कि बोर्ड अगले तीन माह में शेष राशि भी एनसीआर के डेवलपमेंट के लिए लोन दे। पिछले साल एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने 1654 करोड़ रुपए का लोन दिया था। यह लोन पानी, सीवर, सॉलिड वेस्‍ट मैनेजमेंट और ड्रेनेज सिस्‍टम में सुधार के लिए दिया गया है। जिस पर बोर्ड द्वारा 15 फीसदी ग्रांट दी जा रही है। 

 

यूपी का शामली भी शामिल 
बैठक में निर्णय लिया गया कि उत्‍तर प्रदेश के शामली जिले को भी एनसीआर में शामिल किया जाए। इससे शामली जिले का विकास भी एनसीआर के अन्‍य शहरों की तरह होगा और एनसीआर प्‍लानिंग बोर्ड द्वारा शामली जिले का सब रीजनल प्‍लान तैयार किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट