बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InfrastructureRailway यमुना पर बनाएगा नया पुल, बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

Railway यमुना पर बनाएगा नया पुल, बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

कंजेशन होने के कारण कई बार ट्रेनों को एक से दो घंटे तक रोकना पड़ता है

Indian Railways to build new bridge on Yamuna River

नई दिल्‍ली. रेलवे ने यमुना पर नया पुल बनाने का निर्णय लिया है। इसका मकसद गाजियाबाद और दिल्‍ली के बीच चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना है। रेलवे का कहना है कि अभी इस रूट पर एक ही पुल है, जिस पर कंजेशन होने के कारण कई बार ट्रेनों को एक से दो घंटे तक रोकना पड़ता है। इसका असर पूरे रूट पर पड़ता है। 

 

निजामुद्दीन के पास बनेगा नया पुल 
रेलवे के मुताबिक, हालांकि यमुना पर बना पुराना रेल पुल ( जिसे लोहा पुल) के नाम से जाना जाता है की एक जगह दूसरा पुल बन रहा है, जो मार्च 2019 तक शुरू हो जाएगा। इसके अलावा अब निजामुद्दीन पर एक अतिरिक्‍त पुल बनाने की योजना है। जहां से लगभग 150 पैसेंजर और माल गाडि़यां गुजर सकेंगी।

 

एक से दो घंटे रुकती हैं ट्रेनें 
वर्तमान में, गाजियाबाद और नई दिल्‍ली स्‍टेशन के बीच ट्रेन मूवमेंट काफी स्‍लो रहता है। पुल पर आवागमन अधिक होने के कारण ट्रेनों को रोकना पड़ता है। इसलिए यह मांग उठ रहा है कि दिल्‍ली से जाने वाली ट्रेनों को एक अतिरिक्‍त पुल बनाया जाए। 

 

625 करोड़ रुपए आएगी लागत 
यह प्रस्‍तावित पुल निजामुद्दीन रेल ब्रिज के नजदीक बनाया जाता है, जो 600 मीटर लंबा होगा। इस पर लगभग 625 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। यह पुल दिल्‍ली आने जाने वाली ट्रेनों को एक अतिरिक्‍त रास्‍ता देगा। रेलवे अधिकारी के मुताबिक, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पुल पर ट्रेन की रफ्तार लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा हो। 

 

हाइड्रोलिक स्‍टडी चालू 
रेलवे अधिकारी ने बताया कि पुल के लिए हाइड्रोलिक स्‍टडी का काम चालू हो चुका है और हमें उम्‍मीद है कि पुल का कंस्‍ट्रक्‍शन साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। 

 

हटेगा पुराना पुल 
अधिकारी ने यमुना पर बना पुराने पुल को हटाने की योजना है, लेकिन यह तभी संभव है, जब वहां एक नया पुल बन जाए। यहां लगभग 800 मीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य चल रहा है, जो मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद पुराने पुल को हटा दिया जाएगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट