विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIndian Railway : how can book train ticket

हवाई जहाज की तरह ट्रेनों में भी मिलेगी यह सुविधा, रेलवे का प्लान

ट्रेन में अपनी पसंद का सीट बुक करा सकेंगे आप!

Indian Railway : how can book train ticket

Indian Railway : हवाई जहाज की तरह अब ट्रेन में भी आप अपनी पसंद की सीट बुक करवा सकेंगे। इंडियन रेलवे इस दिशा में काम कर रही है। दरअसल, आप जब टिकट बुकिंग करेंगे तो आपके सामने पूरा रिजर्वेशन चार्ट होगा, जिसमें यह दिखेगा कि अब तक कौन-कौन सी सीट बुक हो चुकी हैं, ऐसे में आप खाली पड़ी सीट में से कोई भी सीट बुक करा सकेंगे। 


नई दिल्ली. हवाई जहाज की तरह अब ट्रेन में भी आप अपनी पसंद की सीट बुक करवा सकेंगे। इंडियन रेलवे इस दिशा में काम कर रही है। दरअसल, आप जब टिकट बुकिंग करेंगे तो आपके सामने पूरा रिजर्वेशन चार्ट होगा, जिसमें यह दिखेगा कि अब तक कौन-कौन सी सीट बुक हो चुकी हैं, ऐसे में आप खाली पड़ी सीट में से कोई भी सीट बुक करा सकेंगे। 

 

रेल मंत्री ने दिए निर्देश 
सूत्रों का कहना है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) की सहायता से रिजर्वेशन चार्ट को जनता के समक्ष रखा जाए। क्योंकि गोयल को रिजर्वेशन न मिलने की शिकायतें लगातार मिल रही थी। 

 

हवाई जहाज में ऐसे होती है बुकिंग 
जब कोई यात्री एयरलाइंस की वेबसाइट पर सीट बुक कराता है तो उस वेबसाइट पर पूरा सिटिंग लेआउट दिखाई देता है, साथ ही उसमें यह भी दिखता है कि कौन सी सीट बुक हो चुकी है और कौन सी खाली है। यात्री खाली सीट में से कोई भी सीट बुक करा सकता है। 

 

ऐसे होगी बुकिंग 
सूत्रों के मुताबिक, अभी यह व्यवस्था की जा रही है कि वेबसाइट पर रिजर्वेशन चार्ट दिखता रहेगा और जैसे ही कोई पैसेंजर रिजर्वेशन कराएगा और उसे  सीट अलॉट की जाए तो यह दिखने लगेगा कि एक डिब्बे में कितनी सीट बुक हो चुकी हैं और चार्ट पर बुक सीटों का रंग बदल जाएगा, ताकि डिब्बे में खाली पड़ी सीटों की स्थिति पता चल जाए, लेकिन रेलवे का प्लान है कि इसके बाद ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे यात्री अपनी पसंदीदा सीट की बुकिंग भी करा सकेंगे। 

 

मनपसंद सीटें का अतिरिक्त भुगतान 
हवाई जहाज में अपनी मनपसंद सीट बुक कराने पर अतिरिक्त पैसा देना पड़ता है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि अभी इस तरह की योजना नहीं है, लेकिन संभव है कि आगे इस पर विचार किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन