Home » Economy » InfrastructureRailway is studying on dynamic pricing-डायनेमिक प्राइसिंग पर विचार कर रहा है रेलवे

एयरलाइंस की तरह ट्रेनों के टिकट होंगे सस्‍ते, रेलवे कर रहा है विचार

रेलवे डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल पर विचार कर रहा है

1 of


नई दिल्‍ली। रेल मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने कहा है कि जिस तरह पैसेंजर की संख्‍या बढ़ाने के लिए एयरलाइंस कंपनियां डिस्‍काउंट ऑफर करती हैं, उसी तरह रेलवे भी डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल पर विचार कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी एयर इंडिया से आए हैं, इसलिए वे इस मॉडल को रेलवे में कैसे लागू किया जाए, इस पर विचार कर रहे हैं। 

 

फ्लैक्‍सी फेयर का रिव्‍यू कर रहा है रेलवे 
यहां एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए गोयल ने कहा कि अभी रेलवे में फ्लैक्‍सी फेयर मॉडल है, जिसमें रेलवे किराया बढ़ा देता है, लेकिन ऐसा समय भी आना चाहिए, जब रेलवे किराया कम कर दे। इसलिए यह मॉडल तैयार किया जा रहा है। 

 

राजधानी ट्रेन की राउंड ट्रिपिंग पर विचार 
गोयल ने कहा कि रेल मंत्रालय राजधानी ट्रेनों की 'राउंड ट्रिपिंग' (गंतव्य पर पहुँचने के कुछ ही देर बाद ट्रेन की वापसी) पर विचार कर रहा है और साथ ही उसकी हाल में दिल्ली-मुंबई के बीच शुरू की गयी नयी राजधानी एक्सप्रेस के समय में बदलाव की भी योजना है।

 

अभी 8 घंटे में लौटती है राजधानी 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अन्य ट्रेनों की तरह राजधानी ट्रेनों की भी राउंड ट्रिपिंग पर विचार किया जा रहा है। अभी दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी ट्रेन 16-17 घंटे में गंतव्य पर पहुँचती है और इसके बाद उसकी तकनीकी जाँच तथा सफाई के लिए करीब सात-आठ घंटे का समय होता है। रेलवे इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या मुंबई पहुँचने पर एक घंटे बाद ही उसे दोबारा दिल्ली के लिए रवाना किया जा सकता है। 

 

1 घंटे में लौट आएगी राजधानी 
गोयल ने कहा कि एक प्रस्ताव यह भी है कि जितने डिब्बे हैं उतनी ही टीमें बनायी जायें तो ट्रेन की सफाई और तकनीकी जाँच का काम करे। यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए आधे घंटे का समय और आधे घंटे जाँच एवं सफाई के लिए रखने के बाद ट्रेनों को पहुँचने के एक घंटे के भीतर रवाना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राउंड ट्रिपिंग के लिए जल्द सफाई तथा जाँच के अलावा और कुछ कदम उठाने होंगे। 


बदल सकता है राजधानी का समय 
उन्होंने कहा कि इसके अलावा हाल ही में शुरू की गयी दिल्ली-मुंबई राजधानी समय बदलने पर भी विचार चल रहा है। अभी यह दिल्ली से शाम चार बजे चलकर अगले दिन सुबह छह बजे मुंबई पहुँचती है। इसका दिल्ली से प्रस्थान समय शाम पाँच बजे और मुंबई में आगमन समय सुबह सात बजे करने की योजना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट