Advertisement
Home » Economy » InfrastructureIndian Railways : Jobs offer in Railways

Railways में 4 लाख लोगों को Job देगी मोदी सरकार, पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान 

Govt Job : Railways में 3 लाख वैकेंसी, 1 लाख एडवांस भर्ती करेगी सरकार 

Indian Railways : Jobs offer in Railways


नई दिल्ली. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि रेलवे आने वाले दिनों में करीब 4 लाख लोगों को जॉब देगा। एक आरटीआई में रेलवे में 3 लाख पदों के खाली होने की जानकारी सामने आने के बाद रेल मंत्री ने बुधवार को यह घोषणा की। गोयल ने कहा कि सभी खाली पड़े पदों को भरा जाएगा, साथ ही एक लाख लोगों की एडवांस भर्ती की जाएगी। यह भी पढ़ें .. 

Railways ने 22 ट्रेनों के रूट्स का विस्तार किया, जानें कौन सी ट्रेन कहां तक जाएगी

 

रिटायर हो रहे हैं कर्मचारी 
रेल मंत्री ने कहा, 'पिछले वर्ष हमने करीब 1.50 लाख लोगों को नई नौकरी देने का काम शुरू किया था। इसके बावजूद रेलवे में आज लगभग 1.32 लाख लोगों की जरूरत है। इसके अलावा अगले दो साल में लगभग एक लाख कर्मचारियों के रिटायर होने का अनुमानित आंकड़ा है।' 

 

2 महीने में पूरी होगी प्रक्रिया 
उन्होंने कहा, '1.50 लाख लोगों की भर्ती की प्रक्रिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। करीब दो से ढाई महीने में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा करीब 2.25-2.50 लाख लोगों को रोजगार देने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा।' उन्होंने कहा कि रिटायर होने वाले स्टाफ के बदले अडवांस में भर्ती की जाएगी। 

 

 

ग्रुप सी, डी में है जगह 
साल 2016-17 में रेलवे में कुल 13,08,323 कर्मचारी थे वहीं 8 साल पहले 2008-09 में 13,86,011 कर्मचारी थे। यानी 8 साल में 77,688 कर्मचारी कम हो गए। रेलवे के मुताबिक जनवरी 2018 में ग्रुप सी और डी के 2,66,790 जगहें खाली थीं। इनमें ग्रुप A और B की रिक्तियां शामिल नहीं हैं। 

 

आरटीआई में मिली जानकारी 
रोजगार के मोर्चे पर घिरी मोदी सरकार के लिए उस समय एक बुरी खबर आई, जब पिछले दिनों एक आरटीआई के जवाब में रेलवे ने बताया था कि 2008 से 2018 तक जितने लोग रिटायर हुए उनसे कम ही लोगों को रोजगार दिया गया। इसी वजह से आज रेलवे में करीब 3 लाख पद खाली हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement