विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureTrain 18 : Delhi to Varanasi , PM Modi will inaugurate New train

पीएम मोदी कर सकते हैं ट्रेन 18 का सफर, 2 फरवरी से शुरू होगा टाइम ट्रायल 

टाइम ट्रायल पूरा होने के बाद 8-10 फरवरी के बीच हो सकता है ट्रेन 18 का उद्घाटन

Train 18 : Delhi to Varanasi , PM Modi will inaugurate New train

PM Modi will starts train 18 

ट्रेन 18बनकर तैयार है। दिल्ली रेल मंडल इसे वंदेमातरम ट्रेन के नाम से चलाने की पूरी तैयारी कर चुका है। पर इससे पहले दिल्ली रेल मंडल नई दिल्ली से वाराणसी के बीच अंतिम टाइम ट्रायल करना चाहती है। 
रेलवे सूत्रों का कहना है कि ट्रायल टाइम के बाद पीएम कभी भी ट्रेन18 को हरी झंडी दिखा सकते है। ट्रेन 18 का परिचालन प्रधानमंत्री से समय नहीं मिल पाने के कारण रूका हुआ है। जैसे ही प्रधान मंत्री कार्यालय से हरी झंडी मिलती है ट्रेन का परिचालन शुरु कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चार से10फरवरी के बीच बोर्ड से ट्रेन परिचालन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस गाड़ी को नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना करेंगे। संभावना है कि प्रधानमंत्री ट्रेन 18में बैठकर अपने चुनावी क्षेत्र वाराणसी पंहुचे।


 शेखर घोष|नई दिल्ली 
 ट्रेन 18बनकर तैयार है। दिल्ली रेल मंडल इसे वंदेमातरम ट्रेन के नाम से चलाने की पूरी तैयारी कर चुका है। पर इससे पहले दिल्ली रेल मंडल नई दिल्ली से वाराणसी के बीच अंतिम टाइम ट्रायल करना चाहती है। 

 

पीएम दिखाएंगे हरी झंडी 
रेलवे सूत्रों का कहना है कि ट्रायल टाइम के बाद पीएम कभी भी ट्रेन18 को हरी झंडी दिखा सकते है। ट्रेन 18 का परिचालन प्रधानमंत्री से समय नहीं मिल पाने के कारण रूका हुआ है। जैसे ही प्रधान मंत्री कार्यालय से हरी झंडी मिलती है ट्रेन का परिचालन शुरु कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चार से10फरवरी के बीच बोर्ड से ट्रेन परिचालन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। 

 

ट्रेन से वाराणसी जाएंगे प्रधानमंत्री 
अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस गाड़ी को नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना करेंगे। संभावना है कि प्रधानमंत्री ट्रेन 18में बैठकर अपने चुनावी क्षेत्र वाराणसी पंहुचे।

 

2 फरवरी को होगा ट्रायल 
 बोर्ड से आदेश के बाद दिल्ली रेल मंडल के अधिकारियों ने ट्रेन 18 के टाइम ट्रायल के लिए 02 फरवरी का दिन निर्धारित  किया है। इस ट्रेन को निर्धारित 8घंटे में नई दिल्ली से वाराणसी की दूरी तय करनी है। 02 फरवरी को होने वाले ट्रायल के दौरान ट्रेन18 को सुबह 06 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होगा।  

 

यहां रुकेगी ट्रेन 
रास्ते में यह गाड़ी मात्र 10 मिनट के लिए प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।  मुगलसराय के पहले से यह ट्रेन वाराणसी के लिए मुड़ जाएगी।  ट्रेन 18 मिर्जापुर रेलवे स्टेशन से होते हुए गुजरेगी पर प्रयागराज के अलावा ये गाड़ी रास्ते में कहीं नहीं रुकेगी। 

 

130 किमी होगी स्पीड 
अधिकारी ने बताया कि भले ही ट्रेन 18 का परीक्षण 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति पर किया जा चुका हो। पर सीआरएस से मिली सुरक्षा निर्देश को ध्यान में रखकर दिल्ली से वाराणसी की यात्रा के दौरान इस रेलगाड़ी को अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से ही चलाया जाएगा। 

 

30 फीसदी महंगा होगा सफर 
व्यस्त रूट व पटरियों की स्थिति को देखते हुए इस गाड़ी को 130 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की गति पर नहीं चलाने का निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि अभी ट्रेन 18 का किराया तय नहीं हुआ है, पर देश की सबसे लग्जरी और आधुनिक सबसे खास ट्रेन में सवारी करने के लिए गतिमान से भी 30 प्रतिशत से अधिक यात्रा शुल्क भुगतान करना पड़ सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन