बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InfrastructureIRCTC किचन में लगेंगे CCTV कैमरा, रेल यात्री कर सकेंगे मॉनिटरिंग

IRCTC किचन में लगेंगे CCTV कैमरा, रेल यात्री कर सकेंगे मॉनिटरिंग

रेलवे मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने कहा कि IRCTC के किचन में CCTV कैमरा लगा कर मॉनिटरिंग की जायेगी

1 of

नई दिल्‍ली. रेलवे मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने कहा कि IRCTC के किचन में CCTV कैमरा लगा कर मॉनिटरिंग की जायेगी ताकि कुकिंग में स्वच्छता रखी जाये, आगे चल कर यह जनता को भी उपलब्ध कराया जायेगा जिससे लोग प्रक्रिया को देख सकेंगे और निगरानी कर सकेंगे। 

 

वीकएंड पर होगी मेंटनेंस 
गोयल ने कहा कि रेलवे ने सेफ्टी के मद्देनजर मेंटनेंस पर फोकस कर दिया है। मेंटनेंस वर्क रविवार के रविवार होगी। इस दौरान यदि खाने के समय पर ट्रेन लेट हो जाती है तो रेलवे की ओर से फ्री खाना और पानी दिया जागा। उन्‍होंने बताया कि 15 अगस्‍त तक नए टाइम टेबल की घोषणा से पहले तक मेंटनेंस ड्राइव चलाया जाएगा। 

 

2019 तक सभी ट्रेनों में बॉयो टॉयलेट 
एक कार्यक्रम के दौरान गोयल ने कहा कि मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में बॉयो टॉयलेट लग जाएंगे। उन्‍होंने यात्रियों से अपील की कि वे टॉयलेट में कचरा ना डालें, अन्यथा वह ब्लॉक हो जाते हैं और समस्या पैदा करते हैं। 

 

एक्‍सट्रा कोच व रेक की व्‍यवस्‍था रहेगी 

गोयल के मुताबिक, प्रत्येक जोन में अतिरिक्त कोच और रेक रखी जाएंगे। यदि आने वाली गाड़ी लेट होती है, तो अतिरिक कोच का उपयोग किया जायेगा, ताकि उसका प्रभाव जाने वाली गाड़ी पर ना पड़े। 

 

ट्रैफिक ब्‍लॉक दिए जाएंगे 
रेलवे मिनिस्‍टर ने कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता रही है, सुरक्षा संबंधी कदम उठाने के कारण वर्ष 2017-18 में सबसे कम दुर्घटनायें हुई, सुरक्षा संबंधी कार्यों के लिये टाइम टेबल में परिवर्तन कर ट्रैफिक ब्लॉक दिये जाएंगे।  उन्‍होंने कहा कि रेलवे की सुरक्षा के लिए पैसे की कमी नहीं है। प्रधानमंत्री ने इस बारे में उन्‍हें आश्‍वास्‍त किया है। 

 

डाटा लॉगर से की जा रही है चैकिंग 
गोयल के मुताबिक, हमने प्रत्येक ट्रेन के समय पालन को डेटा लॉगर से रिकार्ड कर के चैक किया, उसमें कुछ कमियां सामने आई, पिछले दिनों में 7 जोन का रिव्यू कर उसमे समयबद्धता, स्वच्छता और कैटरिंग पर निर्णय लिये गये हैं, जिनसे इन तीनों विषयों में सुधार और बदलाव देखने को मिलेंगे।  

 

नहीं होगी ओवर चार्जिंग की शिकायत 
ओवरचार्जिंग और टिप लेने की शिकायतें बहुत कम हो गयी हैं, शीघ्र ही कैटरिंग स्टॉफ को हैंडहेल्ड डिवाइस मिलेगी जिससे यात्री को बिल देना होगा, इससे ओवर चार्जिंग की शिकायत पूर्णतः समाप्त हो जाएगी। 

 

सभी क्‍लास के यात्रियों की शिकायत होगी दूर 
उन्‍होंने कहा कि हमारे अधिकारी रेल यात्राओं को बढायेंगे और 2nd क्लास, अनारक्षित आदि सभी श्रेणियों में जाकर देखेंगे, यदि यात्रियों को कोई समस्या होगी तो उसको दूर करेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट