Advertisement
Home » Economy » Infrastructuremany countries showing interest in train 18

विदेश में भी चल सकती है भारत की Train-18, कई देशों ने दिखाई रूचि

ट्रेन 18 को मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है

many countries showing interest in train 18

नई दिल्ली। मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई भारत की पहली बिना इंजन वाली Train-18 जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में दस्तक दे सकती है। इसका कारण यह है कि कई देशों ने इस ट्रेन में रूचि दिखाई है और भारतीय रेलवे से इसे खरीदने के लिए संपर्क कर रहे हैं। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, पेरू, इंडोनेशिया, सिंगापुर, मलेशिया और पश्चिमी एशिया के कुछ देशों ने ट्रेन 18 को लेकर भारतीय रेलवे से संपर्क किया है। इसके अलावा मिडिल ईस्ट से लेकर अमेरिका तक ने भी इस ट्रेन में रूचि दिखाई है।

 

ट्रेन 18 की खासियत

भारत की पहली इंजनलैस ट्रेन-18 में कुल 16 कोच हैं। इसका निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में किया गया है। इस ट्रेन में 2 एग्जीक्यूटिव और 14 नॉन एक्जीक्यूटिव कोच हैं। इस पूरी ट्रेन को बनाने में करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च आया है। भारतीय रेलवे के अनुसार इसके एक्जीक्यूटिव कोच में 56 यात्री और नॉन एक्जीक्यूटिव कोच में 78 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का दावा है कि ट्रेन-18 की बनाने में आई लागत आयात की जाने वाली ट्रेनों की तुलना में आधी है। देश में कई मार्गों पर ट्रेन-18 का सफल ट्रायल हो चुका है जिसमें इस ट्रेन ने 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सफर किया है। 

 

बहुत से देश दिखा रहे हैं  ट्रेन-18 में दिलचस्पी

रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने बताया कि हमें खुशी तथा गर्व है कि पूरी तरह से स्वदेशी रूप से तैयार इस ट्रेन में कई देश इतनी रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया भर में रोलिंग स्टॉक बाजार लगभग 200 अरब डॉलर का है और हम इसमें एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी चाहते हैं। हमारा सबसे पहला उद्देश्य इस ट्रेन को सफलतापूर्वक चलाना है।

 

ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

कई सफल ट्रायल के बाद भारतीय रेलवे ने ट्रेन-18 के सबसे पहले मार्ग का निर्धारण कर दिया है। रेलवे के अनुसार, ट्रेन-18 सबसे पहले दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को ट्रेन-18 को दिल्ली से वाराणसी के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। आपको बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss