बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureइलेक्ट्रिक कार खरीदें तो चार्जिंग स्टेशन साथ लेकर चलें

इलेक्ट्रिक कार खरीदें तो चार्जिंग स्टेशन साथ लेकर चलें

विशेषज्ञों का कहना है कि इलेक्ट्रिक कार व बाइक की खरीदारी तभी करें जब आपके पास अपना चार्जिंग स्टेशन हो।

Carry your own charging station if you have electric car

मनी भास्कर, नई दिल्ली

 

सरकार इलेक्ट्रिक कार, बाइक के प्रोत्साहन पर काफी जोर दे रही है,लेकिन सार्वजनिक जगहों पर चार्जिंग स्टेशन नहीं होने से इलेक्ट्रिक कार व बाइक अभी व्यावहारिक नहीं दिख रही। विशेषज्ञों का कहना है कि इलेक्ट्रिक कार व बाइक की खरीदारी तभी करें जब आपके पास अपना चार्जिंग स्टेशन हो और उस चार्जिंग स्टेशन को आप कहीं भी ले जाने में सक्षम हो। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक से चलने वाली अच्छी कार की कीमत 20 लाख् रुपये के आसपास है। आगामी 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए फेम-2 स्कीम की घोषणा करने वाले हैं। इसके तहत सरकार 5000 करोड़ से अधिक का फंड दे रही है।

 

देश भर में 200 चार्जिंग स्टेशन भी नहीं

 

सोसायटी ऑफ मैन्यूफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) के निदेशक एस.एस. गिल ने बताया कि देश में अभी 200 चार्जिंग स्टेशन भी नहीं है। उन्होंने बताया कि आप अगर अपना चार्जिंग स्टेशन का इंतजाम कर सकते हैं तभी इलेक्ट्रिक कार खरीदें। उन्होंने बताया कि विदेश के तर्ज पर दिल्ली जैसे शहर में रैपिड चार्जिंग स्टेशन लगाने पर यहां के ट्रांसफार्मर खराब हो सकते हैं। हालांकि एनटीपीसी जैसी कुछ पीएसयू ने देश में चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरू कर दिया है। लेकिन चार्जिंग स्टेशन की संख्या तभी बढ़ेगी जब यह बिजनेस मॉडल के रूप में उभरेगा।

 

ईईएसएल कर रही है इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री

 

बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी ईईएसएल सरकारी विभागों में इलेक्ट्रिक कार की सप्लाई के लिए कारों की खरीदारी कर रही है। ईईएसएल इलेक्ट्रिक कार की सप्लाई के लिए कैब चलाने वाली ओला व उबर जैसी कंपनियों के साथ भी टाई-अप करना चाहती है। ईईएसएल ने अगले चार सालों में 2000 चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य रखा है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट