विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIRCTC offers 10 lakh insurance cover on train ticket

IRCTC के इस ऑफर के बारे में नहीं जानत होंगे आप, टिकट बुकिंग पर मात्र 49 पैसे में मिलता है 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस, जानें पूरा ऑफर

IRCTC के इस इंश्योरेंस की ये है खासियत

IRCTC offers 10 lakh insurance cover on train ticket

IRCTC offers 10 lakh insurance cover on train ticket यदि आप IRCTC के माध्यम से टिकट बुक कराते हैं तो आपको ट्रेन टिकट के साथ 10 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है। इसके लिए यात्रियों को ट्रेन टिकट के साथ 49 पैसे का भुगतान करना पड़ता है। जो कि इस बीमा का प्रीमियम होता है। यह जानकारी IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि अगर यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करेंगे तो उन्हें यह विकल्प ट्रेवल इंश्योरेंस सेक्शन में दिखाई देगा। 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में हर रोज करीब 2 करोड़ के लगभग लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे में जिन्हें भारतीय रेलवे के एक खास ऑफर की जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे 1 रुपए से भी कम कीमत पर लोगों को लाखों रुपए का बीमा मुहैया कराती है। यात्रियों को यह सेवा IRCTC के माध्यम से टिकट बुक करवाने पर मिलती है। IRCTC ने पहले यह सेवा लोगों को मुफ्त में दी हुई थी लेकिन अब इसके लिए न्यूनतन शुल्क लिया जाता है। इस न्यूनतम शुल्क में टैक्स की राशि भी शामिल होती है। 

ये है IRCTC का ऑफर

यदि आप IRCTC के माध्यम से टिकट बुक कराते हैं तो आपको ट्रेन टिकट के साथ 10 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है। इसके लिए यात्रियों को ट्रेन टिकट के साथ 49 पैसे का भुगतान करना पड़ता है। जो कि इस बीमा का प्रीमियम होता है। यह जानकारी IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि अगर यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करेंगे तो उन्हें यह विकल्प ट्रेवल इंश्योरेंस सेक्शन में दिखाई देगा। 

इस बीमा का लाभ आरएसी और कन्फर्म टिकट वालों को ही मिलता है। बीमा पर क्लेम कितना मिलेगा यह दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करता है। इसे 4 वर्गों में बांटा गया है। 

- यदि आप मृतकों के अवशेष को ले जा रहे हैं और उस दौरान को हादसा होता है को आपको 10 हजार रुपए का क्लेम मिलता है। 

- यात्रा के दौरान यदि आप जख्मी हो जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होते हैं तो आपको 2 लाख रुपए तक का क्लेम मिलता है।

- रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक विकलांगता होने पर 7 लाख 50 हजार रुपए का क्लेम मिलता है।

- दुर्घटना में स्थायी विकलांगता और मौत होने पर 10,00,000 रुपये का क्लेम मिलता है।


इस इंश्योरेंस की खास बातें-

- इंश्योरेंस पॉलिसी को चुनने पर कस्टमर को एसएमएस के जरिए पॉलिसी की जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही ईमेल आईडी पर इंश्योरेंस कंपनी की ओर से भी जानकारी दी जाती है जिसमें एक लिंक होता है। इसमें नॉमिनेशन डिटेल भरनी होती है। पॉलिसी नंबर को आईआरसीटीसी पेज से टिकट बुक हिस्ट्री से भी देखा जा सकता है।

- टिकट की बुकिंग के बाद, बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनेशन की डिटेल को भरा जाना आवश्यक है। अगर नामांकन का विवरण नहीं भरा जाता है, तो दावा समाप्त होने पर कानूनी उत्तराधिकारियों के साथ समझौता किया जाता है। यह जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दर्ज है।

- यात्रियों की ओर से एक बार प्रीमियम का भुगतान हो जाने के बाद कैंसिलेशन की सुविधा नहीं मिलती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss