बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureचौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में भारत नि‍भाएगा मुख्‍य कि‍रदार : WEF

चौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में भारत नि‍भाएगा मुख्‍य कि‍रदार : WEF

भारत चौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में बड़ी भूमि‍का नि‍भा सकता है।

India can play major role in global 4th industrial revolution
नई दिल्ली, भारत चौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में बड़ी भूमि‍का नि‍भा सकता है। यह बात वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के टॉप अधि‍कारी ने कही। उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने कहा कि‍ भारत की आधी से अधिक जनसंख्या की उम्र 27 साल से कम है। इसके अलावा भारत के पास वर्क फोर्स है, इंग्‍लि‍श बोलने वाले लोग हैं और भारत दुनि‍या का दूसरा देश है जहां सबसे ज्‍यादा इंटरनेट यूज होता है। 
 
वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के प्रेजि‍डेंट ने कहा कि‍ 'चौथी औद्योगिक क्रांति से भारत विकास के पारंपरिक चरणों में छलांग लगाते हुए विकसित देशों की श्रेणी की ओर तेजी से बढ़ सकता है।' लेकि‍न इसके लि‍ए भारत को मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों में बुनियादी सुविधाओं, बिजली और स्‍टेबि‍लि‍टी की आवश्यकता होगी। 
 
WEF के चीफ बोर्ज ब्रेंदे कहा कि‍ भारत वैश्विक चौथी औद्योगिक क्रांति को आकार देने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। बता देंं कि‍, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स ने प्रौद्योगिकियों के पैमाने को बदलकर रख दि‍या है। इसे ही चौथी औद्योगिक क्रांति कहा जा रहा है।  
 
बोर्ज ब्रेंदे का कहना है कि इन प्रौद्योगिकियों को उचित व रणनीतिक ढंग से अपनाए जाने से संसाधन व बुनियादी ढांचे का ऐसा मिश्रण पैदा होगा जो कि बेहतर गुणवत्ता व अधिक टिकाऊ विकास की राह खोलेगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट