बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureसरकार जल्‍द लॉन्‍च करेगी नेशनल लॉजिस्टिक पोर्टल, कारोबार करना होगा आसान

सरकार जल्‍द लॉन्‍च करेगी नेशनल लॉजिस्टिक पोर्टल, कारोबार करना होगा आसान

कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री मिनिस्‍ट्री जल्‍द ही एक नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल लॉन्‍च करेगी

National Logistic portal soon

नई दिल्‍ली. अंतर्राष्ट्रीय तथा घरेलू बाजारों में कारोबार आसान बनाने के लिए कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री मिनिस्‍ट्री जल्‍द ही एक नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल लॉन्‍च करेगी। मंत्रालय ने आज बताया कि यह पोर्टल आयात-निर्यात और घरेलू व्यापार से जुड़े पक्षों तथा माल की आवाजाही और व्यापारिक गतिविधियों को एक मंच पर लाने का काम करेगा। 

 

बजट में की थी घोषणा 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल के बजट भाषण में इस तरह के सिंगल विंडो ऑनलाइन बाजार बनाने की घोषणा की थी और कहा था कि यह कारोबार को जोड़ेगा तथा उनके लिए अवसर पैदा करेगा। साथ ही यह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों तथा निजी क्षेत्रों को साथ लाने का काम भी करेगा।

 

पोर्टल से जुड़ेंगे ये सेक्‍टर 
मंत्रालय के अनुसार, इस पोर्टल पर व्यापारी, मैन्‍युफैक्‍चरर्स, लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर, इंफ्रा कंपनियां, फाइनेंशियल सर्विसेज, सरकारी विभाग, विभिन्न समूह और संगठन होंगे। इस पोर्टल की जरूरत इसलिए महसूस की गयी, क्योंकि देश का लॉजिस्टिक्स सेक्टर काफी तितर-बितर है। इसमें 20 सरकारी एजेंसियाँ, 40 सहयोगी सरकारी एजेंसियाँ और 37 निर्यात संवर्द्धन परिषद् शामिल हैं। इसके अलावा लॉजिस्टिक्स में 500 तरह के प्रमाणन हैं तथा 10 हजार कमॉडिटी के लिए इस क्षेत्र की सेवाएँ ली जाती हैं। इसका कारोबार अभी 160 अरब डॉलर का है और दो साल में इसके बढ़कर 215 अरब डॉलर पर पहुँच जाने की उम्मीद है। अभी लॉजिस्टिक्स लागत सकल घरेलू उत्पाद का 14 प्रतिशत है जिसे वर्ष 2022 तक घटाकर 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

लॉजिस्टिक हब बनेगा भारत 
मंत्रालय का दावा है कि यह पोर्टल भारतीय प्रोडक्‍ट्स को कॉम्पिटिटीव बनाने, इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन और ग्‍लोबल रैंकिंग में भारत का प्रदर्शन सुधारने और देश को लॉजिस्टिक्स हब बनाने में मददगार होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट