बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureरोड, रेल, वाटर ट्रांसपोर्ट के लिए 15 शहरों में बनेगा एक ही स्‍टेशन, सरकार का प्‍लान

रोड, रेल, वाटर ट्रांसपोर्ट के लिए 15 शहरों में बनेगा एक ही स्‍टेशन, सरकार का प्‍लान

देश के 15 शहरों में ये इंटिग्रेटेड स्‍टेशन बनाए जाएंगे।

govt plans to build integrated station for all surface transport

 

नई दिल्‍ली। सरकार ने एक ऐसा इंटिग्रे‍टेड स्‍टेशन बनाने का निर्णय लिया है, जहां से रेलवे, रोड, मास रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम, बस रैपिड ट्रांजिट और वाटर-वे ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध होंगे। देश के 15 शहरों में ये इंटिग्रेटेड स्‍टेशन बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत और वाराणसी और नागपुर से होगी।

 

प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट फाइनल स्‍टेज पर

सरकार के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इन दो शहरों में स्‍टेशन बनाने के लिए प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट फाइनल स्‍टेज पर है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी (एनएचएआई) द्वारा यह प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसे हाइब्रिड एनुयटी मॉडल के तहत प्राइवेट कंसेशनर को बनाने के लिए दिया जाएगा।

 

इन दो शहरों से होगी शुरुआत

नागपुर के अजनी और वाराणसी के काशी को इंटरमॉडल स्‍टेशन के तहत डेवलप किया जाएगा, जिसके साथ ऑटो रिक्‍शा और टैक्‍सी को भी इंटिग्रेड किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि इस तरह के स्‍टेशन से पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रोत्‍साहन मिलेगा और रोड पर जाम व प्रदूषण में कमी आएगी।

 

एसपीवी का होगा गठन

ऐसे स्‍टेशन के प्रोजेक्‍ट्स के लिए एक स्‍पेशल परपज व्‍हीकल (एसपीवी) बनाने का भी प्रस्‍ताव है, जिसमें रोड, शिपिंग, रेल मिनिस्‍ट्री और राज्‍य सरकार के अधिकारी शामिल होंगे।

 

एनएचएआई करेगा फंड

जबकि एनएचएआई द्वारा टर्मिनल कंस्‍ट्रक्‍शन, जिसमें रेलवे इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, कॉमन एरिया, पार्किंग और दूसरी सुविधाओं के लिए फंड उपलब्‍ध कराया जाएगा, जबकि रेलवे और राज्‍य सरकार द्वारा जमीन प्रोवाइड कराई जाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट