Home » Economy » InfrastructureRoutes of Udan : Regional connectivity services

अगस्‍त में शुरू होंगी 34 शहरों से सस्‍ती हवाई सेवाएं, 1420 से 5610 रु. तक होगा किराया, महानगरों से जुड़ जाएंगे छोटे शहर

आम आदमी को हवाई सफर कराने के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई उड़ान (UDAN) स्‍कीम का असर दिखने लगा है

1 of

 

नई दिल्‍ली. आम आदमी को हवाई सफर कराने के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई उड़ान (UDAN) स्‍कीम का असर दिखने लगा है। सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, सात जुलाई 2018 तक 66 रूट्स पर हवाई सेवाएं शुरू हो चुकी हैं, जबकि अगस्‍त 2018 के दौरान 34 शहरों के बीच हवाई सेवाएं शुरू होंगी। इनमें ज्‍यादातर छोटे शहर हैं, जहां से महानगरों के बीच आना-जाना आसान हो जाएगा। उड़ान स्‍कीम के मुताबिक, इन फ्लाइट्स का किराया 1420 रुपए से लेकर 5610 रुपए तक होगा। वहीं, हवाई सेवाएं शुरू होने से इन शहरों का इकोनॉमिक डेवलपमेंट भी संभव होगा। 

 

इन छोटे शहरों से जुड़ेगा दिल्‍ली 
सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, पंत नगर से देहरादून, दिल्‍ली से शिमला, दिल्‍ली से लुधियाना और दिल्‍ली से आगरा आने-जाने के लिए फ्लाइट्स शुरू होंगी। इन रूट्स पर डेक्‍कन एयर की फ्लाइट्स उड़ान भरेेंगी। 

 

एमपी, यूपी के इन शहरों को होगा फायदा 
इसी तरह ग्‍वालियर से लखनऊ, ग्‍वालियर से दिल्‍ली, दिल्‍ली से कानपुर, कानपुर से वाराणसी आने-जाने के लिए फ्लाइट्स भी अगस्‍त में ही शुरू होंगी। एयर ओडिशा एयरलाइन को इन रूट्स की जिम्‍मेवारी सौंपी गई है। 

 

पश्चिम बंगाल के इन शहरों में उड़ेंगे जहाज 
अगस्‍त में ही डेक्‍कन एयर की फ्लाइट्स कोलकात्‍ता से कूच बिहार और कूच बिहार से कोलकाता, कोलकाता  से राउरकेला, राउरकेला से कोलकाता, दुर्गापुर से बागडोगरा, कोलकाता से बर्नपुर, बर्नपुर से कोलकाता के बीच चलेंगी। मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, इससे संबंधित सभी तैयारियां कर ली गई हैं। 

 

यह भी पढ़ें : इंडिगो ने शुरू की 20 नई घरेलू उड़ान, बनारस-बेंगलुरु सहि‍त कई रूट शामि‍ल

 

आगे पढ़ें : और किन शहरों को होगा फायदा 

 

ओडिशा में इन शहरों को होगा फायदा 
भुवनेश्‍वर से उत्‍कल, उत्‍कल से रायपुर, रायपुर से उत्‍केला, उत्‍केला से भुवनेश्‍वर, भुवनेश्‍वर से जेपोर, जेपोर से भुवनेश्‍वर, भुवनेश्‍वर से झारसुगुडा, झारसुगुडा से भुवनेश्‍वर, भुवनेश्‍वर से राउरकेला, राउरकेला से भुवनेश्‍वर के बीच फ्लाइट्स भी अगस्‍त से शुरू होनी हैं। हालांकि मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, उत्‍कला, जेपोर, झारसुगुडा और राउरकेला में तैयारियां पेंडिंग चल रही हैं। इन रूट्स की जिम्‍मेवारी एयर ओडिशा को दी गई है। 

 

तमिलनाडु के इन शहरों में उड़ेंगी फ्लाइट्स 

चेेन्‍नई से पुडुचेरी, पुडुचेरी से सलेम, सलेम से बेंगलुरु, बेंगलुरू से सलेम, सलेम से पुडुचेरी, चेेन्‍नई से नेवेली, नेवेली से चेेन्‍नई, चेेन्‍नई से काडपा, काडपा से चेेन्‍नई, चैन्‍नई से मैसूर, मैसूर से चेेन्‍नई के बीच फ्लाइट्स भी अगस्‍त में शुरू होने का दावा किया गया है। हालांकि नेवेली एयरपोर्ट में तैयारियां पेंडिंग चल रही हैं। 

 

आगे पढ़ें : जानें, कितना होगा किराया 

कितना होगा किराया 
गौरतलब है कि उड़ान स्‍कीम के तहत किराये पर सरकार ने विशेष फोकस किया है। यहां तक कि एयरलाइन कंपनियों को वायबिलिटी गैप फंड (वीजीएफ) के तहत फाइनेंशियल सपोर्ट किया जाता है, ताकि वे किराया कम रखे। साथ ही, राज्‍य सरकारों द्वारा एयर फ्यूल के वैट पर 1 फीसदी की छूट दी जा रही है। इस स्‍कीम के तहत 100 किलोमीटर या एक घंटे के सफर का किराया 2500 रुपए से अधिक नहीं हो सकता। इन रूट्स पर सबसे कम किराया 1410 रुपए है, जबकि सबसे अधिक किराया 5610 रुपए है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट