Home » Economy » InfrastructureMaharashtra and Virgin group signed MOU हाइपरलूप के लिए वर्जिन ग्रुप और महाराष्‍ट्र के बीच समझौता

मुंबई से पुणे के बीच पहली हाइपरलूप, 25 मिनट में होगा सफर तय

हाइपरलूप से मुंबई और पुणे के बीच का सफर 25 मिनट में तय हो जाएगा, जिसमें अभी 3 घंटे से अधिक समय लगता है।

Maharashtra and Virgin group signed MOU हाइपरलूप के लिए वर्जिन ग्रुप और महाराष्‍ट्र के बीच समझौता

 

नई दिल्‍ली। वर्जिन ग्रुप ने मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्‍टम बनाने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार ने एक इन्‍टेंट एग्रीमेंट साइन किया है।हाइपरलूप से मुंबई और पुणे के बीच का सफर 25 मिनट में तय हो जाएगा, जिसमें अभी 3 घंटे से अधिक समय लगता है।

 

एयरपोर्ट से लिंक का काम करेगा

पहला हाइपरलूप रूट सेंट्रल पुणे को नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच लिंक का काम करेगा। जिसका फाउंडेशन स्‍टोन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम को रखा था।

 

15 करोड़ पैसेजर सफर करेंगे

मैगनेटिक महाराष्‍ट्र इन्‍वेस्‍टर्स समिट के पहले दिन वर्जिन ग्रुप के चेयरमैन रिचर्ड ब्रानसन ने बताया कि हमने महाराष्‍ट्र के साथ मुंबई और पुणे के बीच वर्जिन हाइपरलूप बनाने के लिए एग्रीमेंट साइन किया है। इस हाइपरलूप का एयरपोर्ट गेट से इजी-एक्‍सेस होगा और साल भर में लगभग 15 करोड़ पैसेंजर्स इसमें सफर कर सकेंगे।

 

55 बिलियन डॉलर का होगा फायदा

दावा किया गया है कि यह हाइपर लूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्‍टम महाराष्‍ट्र को एक ग्‍लोबल पायनियर के तौर पर स्‍थापित करेगा। ब्रान्‍सन ने दावा किया कि इस प्रोजेक्‍टा सोशियोइकोनॉमिक बैनिफिट लगभग 55 बिलियन डॉलर का होगा और प्रोजेक्‍ट से हजारों लोगों को नौकरी मिलेगी।

 

1000 किमी प्रति घंटा होगा रफ्तार

प्रोजेक्‍ट की डिटेल जैसे कॉस्‍ट, टाइम लाइन आदि की घोषणा अभी नहीं की गई है। हाइपरलूप रूट पूरी तरह इलेक्ट्रिक सिस्‍टम होगा और इसकी क्षमता लगभग 1000 किमी प्रति घंटा होगा।

 

6 माह में शुरू होगा प्रोजेक्‍ट

प्रोजेक्‍ट अगले 6 माह में शुरू होगा, जिसमें सबसे पहले इन-डेप्‍थ फिजिबिलिटी स्‍टडी की जाएगी, जिसमें रूट अलाइनमेंट, इन्‍वायरमेंटल इम्‍पैक्‍ट, इकोनॉमिक एवं कॉमर्शियल वायबिलिटी,, रेग्‍युलेटरी फ्रेमवर्क, कॉस्‍ट एवं फंडिंग मॉडल आदि के बारे में रिपोर्ट्स तैयार की जाएंगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट