विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructuree commerce company will use drone facility

जल्द ड्रोन के जरिए घर पहुंचेगा आपका पार्सल, ई-कॉमर्स कंपनियों ने शुरू की तैयारी

इन ड्रोन्स का वजन 250 ग्राम ले लेकर 150 किलो से ज्यादा का हो सकता है

e commerce company will use drone facility

अमेजन और फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने पर डिलीवरी ब्वॉय आपके सामान की डिलीवरी करता है। लेकिन अब आपके सामान की डिलीवरी कोई इंसान नहीं बल्कि ड्रोन करेगा। यानी अब इन साइट्स से कुछ भी मंगाने पर ड्रोन उसे आपके घर तक लेकर आएगा। सरकार ड्रोन पॉलिसी के दूसरे फेज की तैयारी की है। इस योजना का ऐलान सरकार ने मंगलवार को किया। बता दें कि इस पॉलिसी के ड्राफ्ट रूल को जल्द ही पेश किया जा सकता है।

नई दिल्ली। अमेजन और फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने पर डिलीवरी-ब्वॉय आपके सामान की डिलीवरी करता है। लेकिन अब आपके सामान की डिलीवरी कोई इंसान नहीं बल्कि ड्रोन करेगा। यानी अब इन साइट्स से कुछ भी मंगाने पर ड्रोन उसे आपके घर तक लेकर आएगा। सरकार ड्रोन पॉलिसी के दूसरे फेज की तैयारी की है। इस योजना का ऐलान सरकार ने मंगलवार को किया। बता दें कि इस पॉलिसी के ड्राफ्ट रूल को जल्द ही पेश किया जा सकता है।

 

ड्रोन को जल्द ही लागू करेगी सरकार

इसकी जानकारी फिक्की के साथ सिविल एविएशन मिनिस्ट्री की ओर से आयोजित दो दिन के ग्लोबल एविएशन शो में दी गई। एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा कि वह भारत को ड्रोन ऑपरेशन में लीडरशिप पोजिशन में लाना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह ड्रोन को जल्द ही लागू करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह देखना बाकी है कि लोग कितनी तेजी से ड्रोन सिस्टम को अपनाते हैं। इसका पता लगाने के लिए पब्लिक प्लेटफॉर्म बनाने भर की देरी है। 

 

इन ड्रोन्स का वजन 250 ग्राम ले लेकर 150 किलो से ज्यादा का हो सकता है

सरकार  ने इस पॉलिसी के चलते ड्रोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी देते हुए ड्रोन पोर्ट के साथ ही डेडिकेटेड ड्रोन कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव दिया है। गौरतलब है कि सरकार सरकार ने ड्रोन को उनके वजन और इस्तेमाल के हिसाब से पांच कैटेगरी में बांटा था। इन ड्रोन्स का वजन 250 ग्राम ले लेकर 150 किलो से ज्यादा का हो सकता है। सिन्हा ने कहा कि भारत में बड़ी संख्या  में ड्रोन का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन