Home » Economy » InfrastructureCost of Statue of unity in Gujarat inaugrated by PM Narendra Modi

Statue of Unity पर खर्च आए 2989 करोड़ रुपए, पीएम करेंगे अनावरण

42 महीने में बन कर तैयार हुई Statue of Unity, जानिए कितनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की लागत

Cost of Statue of unity in Gujarat inaugrated by PM Narendra Modi

नई दिल्ली. सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा, जिसे Statue of Unity कहा जा रहा है पर लगभग 2989 करोड़ रुपए का खर्च आया है। प्रधानमंत्री बुधवार को दुनिया की इस सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह प्रतिमा सिर्फ 42 महीने में बनकर तैयार हो गई। दिलचस्प बात यह है कि 6.5 तीव्रता वाला भूकंप आने के बावजूद इस प्रतिमा का कुछ नहीं बिगड़ेगा। इतना ही नहीं, 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का भी इस प्रतिमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

 

मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट 
बुधवार को पटेल जयंती भी है। सरकार 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाती है। इसी दिन इस प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। यह प्रतिमा पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है।  इसे बनाने में 7000 टन सीमेंट 22500 टन स्टील और 1700 टन तांबे का का इस्तेमाल किया गया। यह प्रतिमा सरकार के एक प्रोजेक्ट का हिस्सा है। 

 

फूलों की घाटी शामिल 
इस प्रोजेक्ट में लगभग 17 किलोमीटर में फैली फूलों की घाटी भी शामिल है। इतना ही नहीं, स्टैच्यू को देखने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। 153 मीटर लंबी गैलरी के जरिए लगभग 200 लोग एक साथ इस स्टैच्यू को देख सकते हैं। अमेरिकी आर्किटेक्ट माइकल ग्रेस और टनल एसोसिएट ने भारत भर में इस प्रोजेक्ट पर शोध करने के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का फाइनल मॉडल तैयार किया। 

 

लगेगी एंट्री फीस 
सरदार वल्लभ भाई पटेल के स्टैच्यू को देखने के लिए  3 से 15 साल तक के बच्चों को 60 रुपए एंट्री फीस देने होगी, वहीं व्यस्कों को इसे देखने के लिए 120 रुपए एंट्री फीस देनी होगी। जबकि स्टैच्यू  (statue of unity) के पास बने म्यूजियम, वैली ऑफ फ्लावर को देखने के लिए 3 से 15 साल तक के बच्चों की फीस 350 रुपए होगी जबकि व्यस्कों के लिए  भी यह टिकट 350 रुपए का ही है। स्टैच्यू तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को बस लेनी पड़ेगी जिसका किराया मात्र 30 रुपए होगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट