Home » Economy » InfrastructureCabinet approves Freight village in Haryana

हरियाणा में 886 एकड़ में बनेगा फ्रेट विलेज, कैबिनेट ने दी मंजूरी

बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में हरियाणा के नांगल चौधरी में फ्रेट विलेज को मंजूरी दी गई

Cabinet approves Freight village in Haryana

नई दिल्‍ली. बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में हरियाणा के नांगल चौधरी में फ्रेट विलेज (इंटिग्रेटेड मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक हब) को मंजूरी दी गई। यह फ्रेट विलेज 886.78 एकड़ में बनेगा, जिसे स्‍पेशल परपज व्‍हीकल (एसपीवी) द्वारा दो फेज में बनाया जाएगा। 

 

1000 करोड़ रुपए की मंजूरी 
कैबिनेट में आज डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) द्वारा रखे गए फ्रेट विलेज के प्रपोजल को मंजूरी दी गई। कैनिबेट ने पहले फेज के डेवलपमेंट के लिए 1029.49 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी, जबकि फेज दो के डेवलपमेंट को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई। 

 

एनआईसीडीई देगा लोन 
पहले फेज के खर्च में लैंड कॉस्‍ट के रूप में 266 करोड़ रुपए शामिल हैं। नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट एंड इम्पिलिमेंटेशन ट्रस्‍ट द्वारा 763.49 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट किया जाएगा, जिसमें 266 करोड़ इक्विटी और 497.49 करोड़ रुपए का कर्ज शामिल होगा। एसपीवी द्वारा ट्रंक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट की बीडिंग ईपीसी बेस पर होगी। 

 

क्‍या होगा फायदा 
इस प्रोजेक्‍ट से 4 हजार डायरेक्‍ट और 6 हजार इनडायरेक्‍ट इम्‍प्‍लॉयमेंट मिलेगा। वहीं फ्यूल कॉस्‍ट में कमी आएगी, साथ ही, एक्‍सपोर्ट बढ़ेगा, व्‍हीकल (ट्रक) ऑपरेटिंग कॉस्‍ट में कमी आएगी, एक्‍सीडेंट कम होंगे और राज्‍य सरकार के टैक्‍स कलेक्‍शन में वृद्धि होगी और पॉल्‍यूशन में कमी आएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट