Home » Economy » InfrastructurePollution in cities : Smarts poles will detect pollution

स्मार्ट खंभे बताएंगे आपके इलाके का पॉल्यूशन लेवल, BSNL और Nokia ने किया करार

एक खंभे की कीमत 46 लाख रुपए, 50 स्मार्ट खंभे खरीदे

Pollution in cities : Smarts poles will detect pollution

नई दिल्ली।  सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) आपके इलाके में ऐसे स्मार्ट खंभे लगाएगी, जो आपके इलाके में पॉल्यूशन लेवल बता देगा। इसके लिए BSNL और निजी क्षेत्र की कंपनी Nokia ने एक करार किया है।  इस करार के तहत दोनों कंपनियां देशभर में स्मार्ट खंभे लगाएंगी।  स्मार्ट खंभे उस इलाके में प्रदूषण का स्तर पता करेंगे और उसे संबंधित कार्यालय को भेज देंगे।  इससे समय पर प्रदूषण को नियंत्रित करने की कार्रवाई शुरू की जा सकेगी।  

 

50 खंभे खरीदे 
यह बात बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कही है।  श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल ने शुरुआती तौर पर नोकिया से प्रदूषण नापने वाले 50 स्मार्ट खंभे खरीदे हैं।  श्रीवास्तव ने कहा, "हमने नोकिया के साथ एक करार किया है।  हम देश भर में ऐसे स्मार्ट खंभे लगायेंगे।  इससे किसी इलाके में प्रदूषण का स्तर पता चलेगा और उस पर नियंत्रण पाने के लिए समय पर कदम उठाया जा सकेगा। 

 

एक खंभे की कीमत 46 लाख 
इस तरह के प्रत्येक खंभे की कीमत 46 लाख रुपये है।  ये स्मार्ट खंभे मोबाइल टावर, वाईफाई हॉटस्पॉट, स्ट्रीट लाइट और निगरानी उपकरण के तौर पर भी काम करेंगे।  श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल और नोकिया इन खंभों के इंस्टॉलेशन के लिए देश भर के नगर निकाय से बात कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट