Home » Economy » Infrastructurewant to buy property under 35 lakh rupees

16 से 35 लाख में ले सकते हैं घर या दुकान, बस करना होगा यह काम

कर्ज की वसूली के लिए बैंक कर रहे हैं नीलामी, आप भी ले सकते हैं हिस्‍सा

1 of

 

नई दिल्‍ली. वसूली न होते देख बैंकों ने गिरवी रखी हुई प्रॉपर्टी की नीलामी की प्रक्रिया तेज कर दी है। यदि आप सस्‍ती प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं या रहने के लिए घर खोज रहे हैं या कारोबार के लिए दुकान खरीदना चाहते हैं तो तो आपके लिए यह अच्‍छा मौका है। कई बैंक दिल्‍ली व आसपास के शहरों में घर व दुकानों की नीलामी कर रहे हैं। आप भी इस नीलामी में हिस्‍सा ले सकते हैं। आइए, जानते हैं कि किन प्रॉपर्टी के लिए बैंक नीलामी कर रहा है।

 

21 लाख में दरियागंज में घर 
इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा दरियागंज में  275 वर्ग फुट का एक घर की नीलामी की जा रही है। इसका रिजर्व प्राइस 20 लाख 90 हजार रुपए रखा गया है और आप को कम से कम 20 हजार रुपए अधिक कीमत से बोली लगानी होगी। हालांकि घर का साइज काफी छोटा है, लेकिन लोकेशन के हिसाब से यह अच्छी जगह मानी जाती है। इसी जगह 305 वर्ग फुट के फ्लैट का रिजर्व प्राइस 26.10 लाख रुपए निर्धारित की गई है, जबकि मिनिमम इंक्रीमेंट 20 हजार रुपए है। अगर आप बोली में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको 19 सितंबर शाम पांच बजे तक अप्लाई करना होगा। अर्नेस्ट मनी 10 फीसदी रखी गई है। 

 

35 लाख का फ्लैट 
दिल्ली का दिलशाद गार्डन स्थित दिलशाद एक्सटेंशन में लोअर ग्राउंड फ्लोर का रिजर्व प्राइस 35 लाख रुपए रखा गया है, इस फ्लैट का साइज बिल्ट अप एरिया 650 वर्ग फुट है। लगभग इतनी ही कीमत पर आप रो रोहिणी में फ्लैट ले सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रोहिणी, सेक्टर 24 में फ्लैट  ले सकते हैं। बैंकों ने मिनिमम इंक्रीमेंट 10 हजार रुपए रखा है। 24 सितंबर तक आपको अप्लाई करना होगा, जबकि ऑक्शन 25 सितंबर को सुबह 11 से 12 बजे के बीच होगा। 

 

20 लाख में शॉप 
दिल्ली का पहाड‌गंज इलाके में कॉमिर्शयल शॉप लेना चाहते हैं तो 25 सितंबर की तारीख याद रखें। इस दिन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा पहाड‌गंज में ग्राउंड फ्लोर पर एक दुकान की नीलामी की जाएगी‌। जिसका रिजर्व प्राइस 20 लाख रुपए रखा गया है। 130 वर्ग फुट की इस दुकान पर नीलामी के वक्त आपको कम से कम 10 हजार रुपए ज्यादा की बोली लगानी होगी। 

 

करोलबाग में शॉप लेने का मौका 
कॉमर्शियल एक्टिवटीज का बड‌ा हब माना जाता है, करोल बाग। आप यहां दुकान खरीदना चाहते हैं तो इंडियन ओवरसीज बैंक की 25 सितंबर की बोली में भाग लें। लगभग 185 वर्ग फुट की इस शॉप का रिजर्व प्राइस 29.60 लाख रुपए है। आप 24 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : 16 लाख में घर और कैसे करें अप्‍लाई

16.40 लाख में दोमंजिला घर 
अगर आप प्लॉट पर बने घर में रहना चाहते हैं तो आप दिल्ली से दूर करनाल में यह ऑप्शन ढूंढ‌ सकते हैं। यहां आपको 900 वर्ग फुट में दोमंजिला मकान मिल सकता है। इंडिया इंफोलाइन हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड द्वारा करनाल की शिव कॉलोनी में बने इस घर की नीलामी की जा रही है। इसका रिजर्व प्राइस 16.40 लाा रुपए है। जबकि मिनिमम इंक्रीमेंट 10 हजार रुपए है। बोली 24 सितंबर को 11 से 1 बजे के बीच लगानी होगी और अप्लीकेशन 21 सितंबर को शाम 4 बजे तक जमा करानी होगी। 

 

 

आगे पढ़ें : कैसे करें अप्‍लाई 

 

कैसे करें अप्‍लाई

अगर आप इन नीलामी में हिस्‍सा लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्‍लाई करना होगा। इनके लिए आपको https://bankauctions.in पर लॉग इन करना होगा। लॉगिन करने के लिए आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा और रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद अगर आप उपरोक्‍त किसी घर या दुकान के लिए बोली लगाना चाहते हैं तो आपको एडवांस सर्च में दिल्‍ली सर्च करना होगा, जहां आपके पास यह सब ऑप्‍शन आ जाएंगे, जिनमें से अपनी मनपसंद की प्रॉपर्टी पर क्लिक करके आप ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। यहां अप्‍लाई से पहले प्रॉपर्टी के विजिट करने का ऑप्‍शन भी है। हर लिंक पर नीलामी से संबंधित अधिकारी का फोन नंबर भी है। आप फोन करके पहले प्रॉपर्टी का विजिट भी कर सकते हैं। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट