Home » Economy » InfrastructureUDAN : which cities are covered in the scheme of UDAN

इन 10 शहरों के बीच शुरू होंगी सस्ती हवाई सेवाएं, यह एयरलाइंस दे रही मौका

दो माह के दौरान 10 शहरों से शुरू होंगी सस्ती उड़ानें

1 of

नई दिल्ली. देश की प्रमुख एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम 'उड़ान' के तहत कई शहरों के बीच सस्ती हवाई सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि अहमदाबाद और जैसलमेर के बीच 31 अक्टूबर से तथा सूरत और जैसलमेर के बीच 30 नवंबर से सेवा शुरू की जाएगी। इन मार्गों का आवंटन उसे 'उड़ान' के दूसरे चरण के तहत किया गया था। इन दोनों उड़ानों का परिचालन रविवार को छोड़कर सप्ताह में अन्य छह दिन होगा। 

 

 

इन शहरों से शुरू होंगी हवाई सेवाएं 
इसके अलावा वह अहमदाबाद से जोधपुर, देहरादून और जबलपुर के लिए 31 अक्टूबर से सेवा शुरू करेगी। अहमदाबाद और पटना के बीच 28 अक्टूबर से, सूरत से गोवा तथा उदयपुर के लिए और उदयपुर तथा वाराणसी के बीच 30 नवंबर से सेवा शुरू करेगी। अहमदाबाद पटना मार्ग पर बोइंग 737 विमान का तथा अन्य मार्गों पर बोम्बार्डियर क्यू 400 विमानों का परिचालन किया जाएगा। 

 

आगे पढ़ें : क्या है उड़ान 

 

 

क्या है उड़ान 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश में उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) स्कीम की शुरुआत की गई। इसका मकसद कम से कम किराये में लोगों को हवाई यात्रा कराना है, ताकि लोग कम से कम समय में भारत के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंच सकें। इस स्कीम के तहत शहरों में न केवल नए एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं, बल्कि कई पुराने एयरपोर्ट, जो चालू हालत में नहीं थे, उनमें सुधार किया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने सिक्किम में एयरपोर्ट का उद्घाटन किया, जो पूर्वोत्तर के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। 

 

आगे पढ़ें : इन शहरों से उड़ेंगे हेलीकॉप्टर 

 

 

इन शहरों से उड़ेंगे हेलिकॉप्‍टर 

उड़ान स्कीम के तहत लगभग 80 शहरों हेलिकॉप्‍टर सेवा भी शुरू की जा रही है। आइए जानते हैं, कौन से हैं ये शहर, क्लिक करें : 

 

75 शहरों में शुरू होगी हेलिकॉप्‍टर सेवा, मोदी करेंगे उद्घाटन

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट