विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructurea law passed by Atal Bihari Vajpayee generated 12 lac jobs

वाजपेयी ने पास किया था ऐसा कानून, 12 साल में 19 लाख लोगों को मिली नौकरियां

इस कानून को Atal Bihari Vajpayee की अगुआई वाली सरकार ने 2004 में पारित किया था।

a law passed by Atal Bihari Vajpayee generated 12 lac jobs
लगभग 14 साल पहले देश में एक ऐसा कानून पास हुआ था, जिसकी बदौलत 12 साल में 19 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर नौकरी मिल चुकी है। इस कानून को पूर्व प्रधानमंत्री Atal Bihari Vajpayee की अगुआई वाली सरकार ने अपने कार्यकाल में 7 जनवरी, 2004 को पारित किया था। इस कानून का नाम था विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) कानून। देश के निर्यात में सेज का काफी अहम भूमिका है। निर्यातकों को ड्यूटी मुक्त माहौल देने के लिए वाजपेयी ने सेज कानून को बनाया था ताकि भारत के निर्यात आसानी से वैश्विक बाजार में मुकाबला कर सके।

 

नई दिल्ली. लगभग 14 साल पहले देश में एक ऐसा कानून पास हुआ था, जिसकी बदौलत 12  साल में 19 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर नौकरी मिल चुकी है। इस कानून को पूर्व प्रधानमंत्री Atal Bihari Vajpayee  की अगुआई वाली सरकार ने अपने कार्यकाल में 7 जनवरी, 2004 को पारित किया था। इस कानून का नाम था विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) कानून। देश के निर्यात में सेज का काफी अहम भूमिका है। निर्यातकों को ड्यूटी मुक्त माहौल देने के लिए वाजपेयी ने सेज कानून को बनाया था ताकि भारत के निर्यात आसानी से वैश्विक बाजार में मुकाबला कर सके।

 

 

सेज से 5 लाख करोड़ से अधिक का निर्यात

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सेज से वित्त वर्ष 2017-18 में 5.81 लाख करोड़ रुपए का निर्यात किया गया। सेज ने वर्ष 2006 में काम करना आरंभ कर दिया था। देश के सभी सेज में अब तक 4.97 लाख करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, हर साल सेज से होने वाले निर्यात में बढ़ोतरी हो रही है। वित्त वर्ष 2015-16 में सेज से 4.67 लाख करोड़ रुपए का निर्यात किया गया। वहीं वित्त वर्ष 2016-17 में यह निर्यात 5.23 लाख करोड़ का हो गया।

 

 

देश में अब तक 420 सेज को सरकार की मंजूरी

देश में जुलाई, 2018 अंत तक वाणिज्य मंंत्रालय की तरफ से 420 सेज को मंजूरी दी गई है। इनमें से 355 सेज को अधिसूचित किया जा चुका है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक इन अधिसूचित सेज में 223 सेज संचालन में है। इन सेज में 5146 यूनिट काम कर रही हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन