Home » Economy » Infrastructureतत्‍काल टिकट में गड़बडी करने वाली 19 साइट्स ब्‍लॉक की गईं - Rlys pushes to block 19 websites over misuse of ticket booking software

तत्‍काल टिकट में गड़बड़ी करने वाली 19 साइट्स हुईं ब्‍लॉक, रेल मंत्री ने संसद में दी जानकारी

रेलवे ने टिकट बुकिंग करने वाली 19 साइट्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए इनर्फोमेशन मिनिस्‍ट्री से कहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. रेलवे ने टिकट बुकिंग करने वाली 19 साइट्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रानिक्‍स एंड इनर्फोमेशन से कहा है। इन साइट्स ने तत्‍काल टिकट बुकिंग में गड़बड़ी की है। यह जानकारी आज संसद में रेलमंत्री पियुष गोयल ने दी। 

 

 

इन साइट्स को IRCTC ने किया ब्‍लॉक 

इन साइट्स पर इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कार्पोरेशन (IRCTC) वेबसाइट के ऑटोमेशन सिस्‍टम के गलत इस्‍तेमाल का आरोप है। IRCTC से मिली इस जानकारी के बाद इन प्रतिबंध लगाने के लिए इनर्फोमेशन मिनिस्‍ट्री को कहा गया है। इसके अलावा इन साइट्स को IRCTC ने ब्‍लॉक कर दिया गया है। इन साइट्स में myrailinfo.in,  www.tatkalaap.com and www.tatkalsoftservice.com जैसी साइट्स शामिल हैं। 

 

 

कई शहरों में दर्ज कराए गए मामले

IRCTC ने इन साइट्स के खिलाफ दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, नागपुर और लखनऊ सहित कई शहरों में मुकदमा लिखाया गया है। यह मामले साइबर क्राइम के तहत दर्ज हुए हैं। रेल मंत्री के अनुसार इस मामले को सीबीआई के भी संज्ञान में लाया गया है। इसके अलावा रेलवे बोर्ड का विजिलेंस भी जांच कर रहा है। 

 

 

सीबीआई इस मामले में पहले ही दर्ज कर चुकी है मामला

हाल ही में सीबीआई ने गलत तरीके से तत्‍काल टिकट बुकिंग को लेकर एक एफआईआर दर्ज की थी। इसमें सीबीआई ने कहा था कि सॉफ्टवेयर का गलत तरीके से इस्‍तेमाल कर तत्‍काल टिकट की कालाबाजारी की जा रही है। 

 

 

सुरक्षा बढ़ाने के हो रहे प्रयास 

रेल मंत्री पियुष गोयल ने बताया कि ई टिकटिंग सिस्‍टम में मल्‍टी लेयर सिक्‍युरिटी सिस्‍टम लागू है। इसमें फ्रंट एंड और बैक एंड पर फायरवॉल हर समय चलता रहता है। इसके बादजूद सुरक्षा बढ़ाने के लिए रेलवे की नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन काम रहा है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट