बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureनवंबर में 6.8% रही कोर सेक्टर्स की ग्रोथ, सीमेंट-स्टील का प्रोडक्शन बढ़ने का मिला फायदा

नवंबर में 6.8% रही कोर सेक्टर्स की ग्रोथ, सीमेंट-स्टील का प्रोडक्शन बढ़ने का मिला फायदा

नवंबर में 8 कोर सेक्टर्स ने शानदार 6.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की, जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 5 फीसदी रहा था।

1 of

 

नई दिल्ली. नवंबर में 8 कोर सेक्टर्स ने शानदार 6.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की, जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 5 फीसदी रहा था। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंडइंडस्ट्री द्वारा डाटा के मुताबिक कोर सेक्टर्स की ग्रोथ में रिफाइनरी, सीमेंट और स्टील के प्रोडक्शन में तेज बढ़ोत्तरी का खासा योगदान रहा।

वहीं बीते साल नवंबर में 8 इन्फ्रास्टक्चर सेक्टर्स यानी कोयला, क्रूड ऑयल, नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी की ग्रोथ 3.2 फीसदी रही थी।

 

 

रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और सीमेंट सेक्टर की अच्छी रही ग्रोथ

मिनिस्ट्री द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सालाना आधार पर नवंबर, 2017 में रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और सीमेंट के आउटपुट में क्रमशः 8.2 फीसदी, 16.6 फीसदी और 17.3 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी।

 

 

क्रूड और नैचुरल गैस में ग्रोथ, कोयले का प्रोडक्शन घटा

इस महीने के दौरान क्रूड ऑयल और नैचुरल गैस के प्रोडक्शन में पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की गई। वहीं कोयले के आउटपुट में कमी दर्ज की गई।

अप्रैल-नवंबर की अवधि की बात करें तो 8 कोर सेक्टर्स की ग्रोथ 3.9 फीसदी रही, जबकि बीते साल समान अवधि में यह आंकड़ा 5.3 फीसदी रहा था।

 

 

आईआईपी भी बढ़ने की उम्मीद

कोर सेक्टर्स की अच्छी ग्रोथ का सकारात्मक असर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यानी आईआईपी पर भी देखने को मिलेगा, क्योंकि इन 8 सेक्टर्स की कुल आईआईपी में 41 फीसदी हिस्सेदारी होती है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट