विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureCabinet approves Rs 22,594 cr Numaligarh Refinery capacity expansion project

नुमालीगढ़ रिफाइनरी का 22,594 करोड़ रु से होगा विस्तार, कैबिनेट की मंजूरी

सरकार ने असम में 22,954 करोड़ रुपए की लागत से नुमालीगढ़ (Numaligarh) रिफाइनरी के लिए विस्तार योजना को मंजूरी दे दी।

Cabinet approves Rs 22,594 cr Numaligarh Refinery capacity expansion project

नई दिल्ली. सरकार ने बुधवार को असम में 22,954 करोड़ रुपए की लागत से नुमालीगढ़ (Numaligarh) रिफाइनरी के लिए विस्तार योजना को मंजूरी दी। इसके माध्यम से रिफाइनरी की क्षमता 9 मिलियन मीट्रिक टन पर एनम (MMTPA)  करने की योजना है, जो फिलहाल 3 एमएमटीपीए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया।

 

48 महीने में पूरा होगा प्रोजेक्ट

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने रिपोर्टर्स से बातचीत में कहा कि मंजूरी और स्टैच्युअरी क्लीयरैंस मिलने के बाद 48 महीने के भीतर इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाना है। विस्तार की योजना में पारादीप से नुमालीगढ़ (Numaligarh) तक क्रूड ऑयल की पाइपलाइन की स्थापना और नुमालीगढ़ से सिलीगुढ़ी तक प्रोडक्ट पाइपलाइन की स्थापना शामिल है।

 

इस तरह से जुटाया जाएगा फंड 

परियोजना की कुल 22,594 करोड़ रुपए की लागत के लिए कर्ज, इक्विटी और वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) के माध्यम से फाइनेंसिंग की जाएगी। इसके लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (NRL) द्वारा 15,102 करोड़ रुपए कर्ज जुटाएगी। 2,307 करोड़ रुपए के आंतरिक स्रोतों के अलावा कंपनी के प्रमोटर्स भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड और असम सरकार इक्विटी के तौर पर अंशदान करेंगे। भारत सरकार 1,020 करोड़ रुपए की वायबिलिटी गैप फंडिंग के द्वारा सपोर्ट करेगी।

 

असम को होगा खासा फायदा

इस रिफाइनरी के विस्तार से पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कमी की भरपाई की जाएगी। इससे असम में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार पैदा होंगे। यह पूर्वोत्तर के लिए सरकार के हाइड्रोकार्बन विजन 2030 का हिस्सा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन