विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureYou can take diamond mine on rent in just 1000 rupee

200 रुपए की जमीन से मजदूर बन गया करोड़पति, कोई भी कर सकता है इसके लिए अप्लाई

हीरा खोजने के लिए ठेके पर दी जाती हैं खदानें

1 of

नई दिल्ली। यदि आप कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप मध्यप्रदेश के पन्ना में किराए पर जमीन लेकर हीरे खोजने का काम कर सकते हैं। खास बात यह है कि आप इन जमीनों को 1000 रुपए से भी कम कीमत में ठेके पर लेकर हीरों की खोज कर सकते हैं और यदि आप कोई बेशकीमती हीरा ढूंढ़ने में कामयाब रहते हैं तो आप इसे बेचकर कम समय में ही करोड़पति बन सकते हैं। यहां देशभर से कोई भी व्यक्ति ठेके पर जमीन ले सकता है।

 

ऐसे मिलती है खदान
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में प्रशासन जमीनों को पट्टे पर देता है। आमतौर पर यह जमीनें खेतों के आसपास होती हैं। पट्टा लेने वाले इन जमीनों की खुदाई करके हीरे तलाश करते हैं। इन्हें उथली खदान भी बोला जाता है। यहां निकलने वाले हीरों को पन्ना हीरा कार्यालय के माध्यम से नीलाम किया जाता है। हीरा की नीलामी के बाद मिली राशि से साढ़े 11 फीसदी की रॉयल्टी और एक फीसदी इनकम टैक्स काटकर बाकी राशि पट्टाधारक को दे दी जाती है। 

200 रुपए की जमीन में मिला 2.55 करोड़ का हीरा

 

पन्ना में 200, 500, 800, 1000 रुपए में जमीनें पट्टे पर मिलती हैं। ऐसे ही पन्ना के खदान मजदूर मोहल्ला बेनीसागर निवासी मोतीलाल प्रजापति ने 200 रुपए में छह महीने के लिए पट्टे पर जमीन ली थी। तीन महीने की खुदाई के बाद नौ अक्टूबर को मोतीलाल को 42.59 कैरेट का हीरा मिला। पन्ना के हीरा कार्यालय की ओर से हाल ही में आयोजित नीलामी में यह हीरा 2.55 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ है। इस हीरे को झांसी के हीरा कारोबारी राहुल अग्रवाल ने बोली लगाकर खरीदा है। 

जैम क्वालिटी के हीरों की भरमार

 

जैम क्वालिटी के हीरों की भरमार
पन्ना  के जिला मुख्यालय से नौ किलोमीटर दूर ग्राम कृष्णा कल्याणपुर में मजदूरों को खुदाई के दौरान जैम क्वालिटी के खूब हीरे मिल रहे हैं। यहां बीते चार महीने में जैम क्वालिटी के तीन हीरे मिल चुके हैं। यहां 14 सितंबर को एक किसान को जैम क्वालिटी का हीरा मिला था। इसके बाद अक्टूबर में मजदूर मोतीलाल को 42 कैरेट का हीरा मिला था। अब दिसंबर किसान राधेश्याम सोनी को यहां 18 कैरेट 13 सेंट का उच्च किस्म का हीरा मिला है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन