विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIn Delhi, Mumbai, you can also buy cheaper home, here's the buffer of such projects: report

दिल्ली, मुंबई में आप भी खरीद सकते हैं सस्ता घर, यहां भरमार हैं ऐसे प्रोजेक्टों की: रिपोर्ट 

महानगरों में  लोगों को रास आए सस्ते घर, जमकर हुई खरीदारी 

In Delhi, Mumbai, you can also buy cheaper home, here's the buffer of such projects: report

नई दिल्ली.
देश की राजधानी और दिलवालों की दिल्ली में सस्ते घर जमकर बिक रहे हैं। कमर्शियल राजधानी मुंबई में भी ऐसा ही हाल है। वजह है यहां के बिल्डरों द्वारा बनाए जा रहे अफोर्डेबल प्रोजेक्ट। इसके चलते  बीते 5 वर्षों में सस्ते घरों की 55% सप्लाई दिल्ली एनसीआर और मुंबई में हुई है। उद्योग चैंबर सीआईआई और प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी फर्म एनारॉक ने एक सर्वे रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। यह सर्वे 2013 से 2018 का है। 

20 से 30 लाख में मिल रहे हैं घर 

बीतें 5 वर्षों में 19.9 लाख नए घर बने। इनमें से 38% यानी 7.65 लाख अफोर्डेबल सेगमेंट में थे। इनमें से 5.95 लाख यानी 77% एनसीआर, मुंबई और पुणे में थे। रिपोर्ट के अनुसार 2013 में कुल घरों में अफोर्डेबल का हिस्सा 35% था। यह 2017 में 45% हो गया। हालांकि 2018 में यह थोड़ी गिरावट के साथ 40% पर आ गया। अफोर्डेबल सेगमेंट में भी ज्यादातर शहरों में 20-30 लाख रुपए तक कीमत वाले घर ज्यादा थे। कुल सस्ते घरों में इनका हिस्सा 39% था। मुंबई मेट्रोपॉलिटन, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता में ऐसे घर ज्यादा थे। कुल घरों में 30-40 लाख रुपए के घरों का हिस्सा 35% था। दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु और चेन्नई में ये घर ज्यादा रहे। हैदराबाद को फार्मा इंडस्ट्री और बेंगलुरु-चेन्नई को आईटी इंडस्ट्री का फायदा मिल रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन