विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureVande Bharat Train Fare Is Higher Than Cheapest Flight Ticket Between Delhi And Varanasi

प्लेन से ज्यादा महंगा होगा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया, देने होंगे इतने रुपए

15 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे ट्रेन को हरी झंडी

1 of

नई दिल्ली.

सेमी हाई स्पीड ट्रेन कही जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, जो ट्रेन-18 के नाम से भी जानी जाती है, उसके टिकट की कीमत सामने आई है। दिल्ली से वाराणसी तक चलने वाली इस ट्रेन के एयर कंडीशंड चेयर कार के टिकट की कीमत 1,850 रुपए होगी। एक्जीक्यूटिव क्लास में सीट का किराया 3,250 रुपए होगा। वापसी की यात्रा में एसी चेयर कार टिकट का किराया 1,795 रुपए होगा और एकजीक्यूटिव क्लास का किराया 3,470 रुपए होगा। वहीं अगर प्लेन के टिकट की बात करें तो दिल्ली से वाराणसी के बीच सबसे सस्ती फ्लाइट का टिकट 2,099 रुपए का पड़ेगा।

 

शताब्दी से 1.5 गुना ज्यादा है कीमत

ट्रेन-18 के चेयर कार का किराया इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी ट्रेन के किराए से डेढ़ गुना ज्यादा है। एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया शताब्दी की फर्स्ट क्लास एसी सीटिंग से 1.4 गुना अधिक है। इसके साथ ही इस ट्रेन में आपको खाना, पानी और न्यूजपेपर लेना ही पड़ेगा। इसके टिकट में पहले से ही इन चीजों का किराया जुड़ा होगा।

 

 

खान-पान के लिए देना होंगे इतने रुपए

ट्रेन में दो क्लास होंगी। एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर क्लास। दोनों श्रेणियों में यात्रियों को भोजन के लिए अलग-अलग कीमत चुकानी होगी। नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ता और खाने के लिए 399 रुपए देने होंगे। एसी चेयर कार के पैसेंजर्स को इसके लिए 344 रुपए चुकाने होंगे। वहीं दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को चाय और नाश्ते के लिए एक्जीक्यूटिव क्लास में 155 और चेयर कार में 122 रुपए खर्चने पड़ेंगे। वाराणसी से नई दिल्ली आने वाले एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को इसके लिए 349 रुपए और चेयर कार के यात्रियों को 288 रुपए चुकाने होंगे।

 

प्रधानमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को स्वदेश निर्मित ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाएंगे। देश की पहली इंजन-रहित इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में हुआ है। ट्रेन 18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे रवाना किया जाएगा।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन