विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructurevande bharat to not be decorated for launch to pay homage to pulwama martyrs

‘वंदे भारत’ ट्रेन की नहीं हुई सजावट, उद्घाटन से पहले रखा गया 2 मिनट का मौन, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

उद्धाटन से पहले पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजली दी गई

vande bharat to not be decorated for launch to pay homage to pulwama martyrs

vande bharat to not be decorated for launch to pay homage to pulwama martyrs: देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किए। जहां पहले इस ट्रेन को सजाने की बात थी वहीं बेहद साधारण तरीके से उद्धाटन किया गया। उद्धाटन से पहले शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजली दी गई। कल गुरुवार को जम्मु-काश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमला से 40 से अधिक जवानों के शहीद हो गए। इस हमले के बाद पूरे देश में रोष है।

 

नई दिल्ली.

देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किए। जहां पहले इस ट्रेन को सजाने की बात थी वहीं बेहद साधारण तरीके से उद्धाटन किया गया। उद्धाटन से पहले शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजली दी गई। कल गुरुवार को जम्मु-काश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमला से 40 से अधिक जवानों के शहीद हो गए। इस हमले के बाद पूरे देश में रोष है।

 बता दें कि यह गाड़ी नई दिल्‍ली से कानपुर और इलाहाबाद होते हुए वाराणसी जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल इस ट्रेन के पहले सफर पर जाएंगे। यह ट्रेन पूरी तरह से देश में तैयार हुई है और रेल मंत्रालय के मुताबिक यह गति, मानक और सुविधा की पहचान बनेगी। वंदे भारत एक्‍सप्रेस 160 किलो मीटर प्रति घंटे तक की तेज रफ्तार ले सकती है। इसमें यात्रियों के लिए शताब्‍दी रेल गाड़ी की तरह विभिन्‍न श्रेणियां बनाई गई हैं लेकिन यात्री सुविधाएं उससे बेहतर दिए जाने का दावा किया गया है।

 

रविवार से आम लोग कर पाएंगे सफर

17 फरवरी से आम लोग इस ट्रेन में सफर कर पाएंगे। इसके लिए रेलवे टिकट काउंटर या IRCTC की वेबसाइट से भी आप टिकट बुक कर सकते हैं। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर बाकी सब दिन चलेगी। दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए एसी चेयर कार का किराया 1760 रुपए होगा। वापसी के लिए 1,700 रुपए देने होंगे। वहीं दिल्ली से वाराणसी एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 3,310 रुपए होगा। वापसी का किराया 3,260 रुपए रहेगा। ट्रेन में 16 एसी कंपार्टमेंट, हैं जिनमें से 2 एक्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के हैं। गाड़ी की कुल यात्री क्षमता 1128 है।

 

ब्रांडेड 5 स्टार होटल से आएगा यात्रियों के लिए भोजन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदे भारत ऐक्सप्रेस में यात्रियों को Chaayos, Nescafe, Pind Balluchi और Landmark Hotel जैसे ब्रांड्स से बेवरेज और खाना सर्व किया जाएगा। आने-जाने के दौरान यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम की चाय और रात का खाना परोसा जाएगा। सुबह की चाय या कॉफी के साथ यात्रियों को दो डाइजेस्टिव बिस्अिव के पैकेट दिए जा सकते हैं। नाश्ते में चाय/कॉफी/जूस, डोनट, क्रॉसॉ, वेज कटलेट या ऑमलेट का ऑप्शन मिलेगा। दोपहर और रात के खाने में पुलाव, दाल, पनीर या बोनलेस चिकन, ड्राई वेजीटेबल, रोटी या परांठा, अचार और गुलाब जामुन मिलेगा। शाम की चाय के साथ वेजीटेरियन बेक्ड समाेसा, मफिन, स्वीट पॉपकॉर्न, अमूल लस्सी/चाय या कॉफी मिलेगी।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन