विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureUP Govt To Built Massive Statue Of Ram At Ayodhya With Assistance From Gujarat

दुनिया में सबसे ऊंचे होंगे अयोध्या के राम, 221 मीटर ऊंची बनेगी मूर्ति, सरकार ने जारी किए 200 करोड़ रुपए

28.28 हेक्टेयर के परिसर में तीन साल में बनकर तैयार होगी प्रतिमा

1 of

नई दिल्ली.

अयोध्या में जल्द ही दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनकर तैयार होने जा रही है। यह मूर्ति भगवान राम की होगी। इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू साइन किया है। इसके तहत गुजरात की ओर से राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने में टेक्निकल सपोर्ट दिया जाएगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शनिवार रात कैबिनेट की एक मीटिंग हुई, जिसमें प्रतिमा को बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। यह मंदिर 28.28 एकड़ भूमि पर तैयार होगा। सरकार ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने और जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं। 

 

डोनेशन से होगा मूर्ति का निर्माण

अतिरिक्त मख्य सचिव और प्रमुख सचिव टूरिज्म, अविनीश अवस्थी ने बतया कि इसे बनाने में कम से कम तीन साल का समय लगेगा। इसे बनाने के लिए कंपनी सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड (CSR) या फिर दान में मिली रकम का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार इस परिसर में इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाजनक फैसेलिटी के लिए खर्च देगी।

 

निर्माण में गुजरात करेगा मदद

सरकार की ओर से बताया गया कि प्रतिमा के लिए जिला मजस्ट्रेट ने जगह चिन्हित कर ली है। इस प्रतिमा के निर्माण कार्य में गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बनाने वाले लोगों की मदद ली जाएगी। साथ ही प्रोजेक्ट की निगरानी के लिए के उच्च स्तरीय कमिटी का गठन किया जाएगा, जो पूरे निर्माण कार्य पर नजह रखेगी।

मूर्ति परिसर में होंगी ये सुविधाएं

इसे प्रतिमा के परिसर में एक डिजिटल म्यूजियम, लाइब्रेरी, पार्किंग स्पेस, फूड प्लेस और इंटरप्रिटेशन सेंटर होगा। पिछले साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास वल्लभ भाई पटेल की 182 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss