विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureYogi Adityanath to inaugurate Aqua Line Metro Station today

शुरू हो गई ग्रेटर नोएडा मेट्रो, सस्ते में कर पाएंगे सफर, जानिए कितना देना होगा किराया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मेट्रो का उद्धाटन, कल से आम लोग कर सकेंगे सफर

Yogi Adityanath to inaugurate Aqua Line Metro Station today

Aqua Metro Line Inauguration: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नोएडा-ग्रेटर नाेएडा को जोड़ने वाली Aqua Metro Line का उद्घाटन करेंगे।

इस एक्वा लाइन मेट्रो में कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं। इसमें 15 स्टेशन नोएडा में है और6 ग्रेटर नोएडा में हैं।

मुख्यमंत्री इस मेट्रो में सवारी भी करेंगे। वे नोएडा सेक्टर 142 तक पहले यात्री के तौर पर जाएंगे। यह कॉरीडोर 29.7 किलोमीटर लंबा है।

नई दिल्ली.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नोएडा-ग्रेटर नाेएडा को जोड़ने वाली Aqua Metro Line का उद्घाटन किया। इस एक्वा लाइन मेट्रो में कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं। इसमें 15 स्टेशन नोएडा में है और 6 ग्रेटर नोएडा में हैं। मुख्यमंत्री ने इस मेट्रो में सवारी भी की। यह कॉरीडोर 29.7 किलोमीटर लंबा है। कल से इस लाइन पर आम लोग यात्रा कर सकेंगे। 

 

कल से आम लोगों के लिए शुरू होगी

एक्वा लाइन मेट्रो 26 जनवरी से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। पहले दिन यह मेट्रो सुबह 10:30 से शाम 5:00 बजे तक चलेगी। इसके बाद अगले दिन रविवार को सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक चलेग। हर रविवार मेट्रो के चलने का समय यही रहेगा। बाकी दिन सुबह 6 से रात 10 बजे तक लोगों के लिए मेट्रो उपलब्ध रहेगी। आने वाले समय में भीड़ बढ़ने पर इसके समय में बदलाव किया जा सकता है। इस लाइन पर हर 15-15 मिनट में लोगों को मेट्रो उपलब्ध कराई जाएगी। अभी इस लाइन पर 12 मेट्रो से शुरुआत की जा रही है। आने वाले समय में इस लाइन पर कुल 19 मेट्रो चलाई जाएंगी। हर मेट्रो 4-4 कोच की होगी। रविवार को मेट्रो की 112 और बाकी दिनों में 128 सर्विस रहेंगी।

 

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के तहत आने वाली ये मेट्रो नोएडा को ग्रेटर नॉएडा से जोड़ेगी। इस मेट्रो रेल लाइन में कुल 21 स्टेशन होंगे, जिनमें 15 नोएडा और 6 ग्रेटर नोएडा में होंगे। ये मेट्रो स्टेशन होंगे सेक्टर-50, 51, 76, 101, 81, NSEZ, 83, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147, 148, ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क 2, परी चौक, अल्फा 1, डेल्टा 1, GNIDA ऑफिस और डिपो मेट्रो स्टेशन।

 

इतना होगा किराया

एनएमआरसी ने 18वीं बोर्ड बैठक में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन के लिए किराए की दरें तय कर दी है। एक्वा लाइन के लिए कार्ड के जरिए कम से कम किराया 9 रुपए और टोकन के जरिए कम से कम किराया 10 रुपए होगा। टोकन के जरिए अधिकतम किराया 50 रुपए और कार्ड के जरिए अधिकतम 45 रुपए का किराया लिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर एनएमआरसी ने एक्वा मेट्रो में कार्ड के जरिए सफर करने वालों को 10 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है। इस तरह आप कार्ड के जरिए एनएमआरसी में भी सस्ती दरों पर सफर कर सकते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन