विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureCBI Booked Two Of Its Officers Under 162 Crore Rs Yamuna Expressway Land Scam

126 करोड़ रुपए के घोटाले में सीबीआई ने अपने ही अधिकारियों के खिलाफ किया केस दर्ज

2013-14 का है यह मामला, कई लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

1 of

नई दिल्ली.

यमुना विकास प्राधिकरण जमीन घोटाले के तहत सीबीआई ने रविवार को अपने ही दो अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पिछले साल जून में इस घोटाले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया था। इससे पहले इस घोटाले की जांच यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी के चेयरमैन डॉ. प्रभात कुमार कर रहे थे। इसमें दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई थी, जबकि अथॉरिटी के पूर्व सीईओ पीसी गुप्ता को गिरफ्तार भी किया गया था।

इनके खिलाफ हुए मामला दर्ज

सीबीआई के अधिकारी वी. एस राठौर इंस्पेक्टर सीबीआई, एसीबी गाजियाबाद, एएसआई सुनिल दत्त, तहसीलदार रणवीर सिंह का नाम केस में शामिल किया गया है। इसके अलावा इस मामले में उत्तर प्रदेश के एक तहसीलदार व एक अन्य के खिलाफ भी इस मामले में केस दर्ज किया गया है।

ऐसे हुआ घोटाला

अथॉरिटी के चेयरमैन डॉ. प्रभात कुमार द्वारा की गई जांच में पाया गया था कि प्राधिकरण के तत्कालीन सीईओ पीसी गुप्ता ने अफसरों, परिचितों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर 19 शेल कंपनी बनाई थीं। इन कंपनियों के माध्यम से मथुरा जिले के सात गांवों में 85.49 करोड़ रुपए से 57 हेक्टेयर जमीन खरीदी गई। इसके बाद इन कंपनियों के माध्यम से यह जमीन अथॉरिटी को बेच दी गई। जमीनों की खरीद पर शेल कंपनियों को अथॉरिटी द्वारा 126.42 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया जबकि इन जमीनों की अथॉरिटी के लिए कोई उपयोगिता नहीं थी। ऐसे में अथॉरिटी को नुकसान उठाना पड़ा, जबकि दोषियों की जेबें भरती गईं।

 

 

अब तक हुई कई गिरफ्तारियां 

अब तक इस मामले में कई लोगों की गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। पिछले साल जून में यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवनपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) ने ग्रेटर नोएडा के कासना पुलिस स्टेशन में 21 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। पूर्व आईएएस अधिकारी पीसी गुप्ता को 2013 में ही अथॉरिटी के सीईओ का पद सौंपा गया था। जून 2018 में उसे मध्य प्रदेश के दतिया से गिरफ्तार किया गया। एक बिल्डर फर्म के दो डायरेक्टर्स और एक बिचौलिए को भी गिरफ्तार किया गया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन