Advertisement
Home » Economy » InfrastructureTrain 18: Vande Bharat Express will be launched on 15 February 2019

Train-18: 15 फरवरी को रवाना होगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 8 घंटे में तय होगी 800 किलोमीटर की दूरी

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है Train-18

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को स्वदेश निर्मित ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाएंगे। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा निर्मित देश की पहली इंजन-रहित ट्रेन 18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे रवाना किया जाएगा। 

 

सभा को भी संबोधित करेंगे पीएम

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही लोगों को संबोधित करेंगे। एग्जीक्यूटिव क्लास में नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों से सुबह की चाय, नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए 399 रुपए लिए जाएंगे, जबकि चेयर कार के यात्रियों को 344 रुपए देने होंगे।  वहीं, नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर सीट के लिए क्रमश: 155 रुपए और 122 रुपए देने होंगे।  वाराणसी से नई दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर सीट के लिए क्रमश: 349 रुपए और 288 रुपए का शुल्क देना होगा। उन्हें नाश्ता, शाम की चाय और रात का खाना परोसा जाएगा।

शताब्दी की तुलना में ज्यादा है किराया


रेल मंत्रालय ने पहले ही संकेत दे दिया था कि ट्रेन 18 का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 40-50 प्रतिशत अधिक होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि स्वदेश निर्मित ट्रेन आठ घंटे में 795 किलोमीटर की दूरी पूरी कर लेगी जो रूट की अन्य सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में 35 फीसदी तेज है।

भारत की सबसे तेज ट्रेन 


ट्रायल रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चली ट्रेन 18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement