बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureये हैं देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशन, दि‍ल्‍ली और कानपुर शामि‍ल

ये हैं देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशन, दि‍ल्‍ली और कानपुर शामि‍ल

रेलवे ने देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशनों की सूची जारी की है। इनमें से तीन मुंबई में हैं - कल्‍याण, कुर्ला और ठाणे।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। रेलवे ने देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशनों की सूची जारी की है। इनमें से तीन मुंबई में हैं - कल्‍याण, कुर्ला और ठाणे। इस लि‍स्‍ट में नंबर एक पर है कानुपर रेलवे स्‍टेशन। 


भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17     मई के बीच देशभर के रेलवे स्‍टेशनों की साफ-सफाई को लेकर एक सर्वे कि‍या। इसमें लोगों से राय शुमारी की गई। दस स्‍टेशनों की इस सूची में तीन स्‍टेशन मुंबई के हैं। इनमें कल्‍याण नंबर 3 पर, कुर्ला का लोकमान्‍य ति‍लक टर्मिनस (LTT)  नंबर 5 पर और ठाणे 8वें नंबर पर है। कल्‍याण स्‍टेशन के बारे में 58.74 फीसदी लोगों की राय ये थी कि यहां की साफ-सफाई की व्‍यवस्था अच्‍छी नहीं है। यहां हर दि‍न करीब 2.15 लाख यात्री आते हैं। 


रेलवे के मुताबि‍क, इंटरेक्‍टि‍व वॉइस रेस्‍पांस सिस्‍टम के माध्‍यम से यात्रि‍यों से राय ली गई। यात्रि‍यों ने टि‍कट बुक कराते वक्‍त जो फोन नंबर दि‍या था उसी पर कॉल कर उन्‍हें सर्वे में शामि‍ल कि‍या गया। यात्रि‍यों से 6 मानदंडों पर राय मांगी गई - स्‍टेशन की सफाई, केटरिंग, एयर कंडि‍शनिंग, खाने समय पर आया या नहीं और बि‍स्‍तर। इस लिस्‍ट में शामि‍ल हुए अन्‍य स्‍टेशन हैं - पटना, वाराणसी, पुरानी दि‍ल्‍ली, लखनऊ और चंडीगढ़। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट