विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureTicket booking irctc all you need to know

IRCTC की नई स्कीम, टिकट बुकिंग पर अब इन यात्रियों को मिलेगा डबल फायदा

जानें क्या है IRCTC का लॉयल्टी प्रोग्राम

Ticket booking irctc all you need to know

Ticket booking irctc all you need to know रेलवे में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, अब सीनियर सिटिजन्स को कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के  लॉयलटी प्रोग्राम का फायदा भी मिलेगा। अभी सीनीयर सिटिजन्स को किराए में छूट दी जाती है। 60 साल या उससे ज्यादा के पुरुषों और 58 साल या उससे अधिक की महिलाओं को ट्रेन टिकट के किराए में छूट मिलती है।  पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट मिलती है। 

नई दिल्ली।  रेलवे में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, अब सीनियर सिटिजन्स को कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के  लॉयलटी प्रोग्राम का फायदा भी मिलेगा। अभी सीनीयर सिटिजन्स को किराए में छूट दी जाती है। 60 साल या उससे ज्यादा के पुरुषों और 58 साल या उससे अधिक की महिलाओं को ट्रेन टिकट के किराए में छूट मिलती है।  पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट मिलती है। 

क्या है IRCTC का लॉयल्टी प्रोग्राम


इस प्रोग्राम के तहत डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते समय रिवॉर्ड प्वॉइंट मिलते हैं। कार्ड पर खर्च किए गए प्रत्येक 100-150 रुपये पर आपको 1-5 पॉइंट मिलते हैं। आम शब्दों में समझें तो प्लैटिनम रिवॉर्ड पॉइंट्स कार्ड पर आप अक्सर प्रत्येक 150 रुपये खर्च करने पर पांच पॉइंट तक मिल सकते हैं। प्रत्येक पॉइंट की वैल्यू बैंक और प्रॉडक्ट के आधार पर 0.25 से 1 की हो सकती है। इन रिवॉर्ड पाइंट्स को खर्च कर अब टिकट बुक किया जा सकता है। IRCTC ने ट्वीट कर बताया कि अब सीनियर सिटिजन्स टिकट पर मौजूदा छूट के साथ-साथ इन रिवॉर्ड पाइंट के ज़रिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब उन्हें दो फायदे मिलेंगे। 

इस तरह उठा सकते हैं फायदा

- इस प्रोग्राम का फायदा उठाने के लिए रेलवे यात्रियों के पास  IRCTC प्लेटिनम एसबीआई कार्ड होना चाहिए।

-  एसबीआई कार्ड ट्रेवल से एसी टिकट बुकिंग करने पर रिवार्ड प्वाइंट के रूप में कई फायदों के अलावा दस फीसदी तक का कैशबैक मिलेगा।

- रिवार्ड प्वाइंट फर्स्ट क्लास एसी टिकटों की बुकिंग पर मिलेंगे। इसके साथ ही रिवॉर्ड प्वाइंट एसी फर्स्ट क्लास के अलावा, एसी सेकंड क्लास, थर्ड क्लास एसी टिकटों पर भी मिलेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन