विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureThree lines of Delhi Metro face-4 may be approved soon

चुनाव से पहले दिल्ली मेट्रो फेस-4 की इन तीन लाइनों को मिल सकती है मंजूरी

चुनाव से पहले इस बड़े प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की तैयारी

Three lines of Delhi Metro face-4 may be approved soon

Three lines of Delhi Metro face-4 may be approved soon चुनाव से पहले सरकार मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को एक खास तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है। यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज पर कुछ ही दिनों में खुशखबरी मिल सकती है। दिल्ली मेट्रो की 3 लाइनों को मोदी कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। वहीं लोकसभा चुनावों से पहले इन लाइनों के निर्माण का शिलान्यास भी किया जा सकता है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने इस दिशा में तैयारियां शुरू कर दी है। मेट्रो के चौथे फेज में एयरोसिटी से तुगलकाबाद, जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम और मुकुंदपुर से मौजपुर लाइनें है।

नई दिल्ली। चुनाव से पहले सरकार मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को एक खास तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है। यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज पर कुछ ही दिनों में खुशखबरी मिल सकती है। दिल्ली मेट्रो की 3 लाइनों को मोदी कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। वहीं लोकसभा चुनावों से पहले इन लाइनों के निर्माण का शिलान्यास भी किया जा सकता है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने इस दिशा में तैयारियां शुरू कर दी है। मेट्रो के चौथे फेज में एयरोसिटी से तुगलकाबाद, जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम और मुकुंदपुर से मौजपुर लाइनें है।

 

चुनाव से पहले इस बड़े प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की तैयारी

 

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि पार्टी की कोशिश है कि दिल्ली में मेट्रो जैसे बड़े प्रोजेक्ट को चुनाव से पहले लॉन्च किया जाए। लेकिन दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच फंडिंद पैटर्न पर बातचीत अटकने से मामला रुका हुआ था। इसे देखते हुए यह फैसला किया गया कि पहले दिल्ली मेट्रो अपने हिस्से की पूंजी और केंद्र सरकार से मिलने वाले पैसे से इसका निर्माण कार्य शुरु करेगी। इसके बाद दिल्ली सरकार से मिलने वाली रकम का इसमें इस्तेमाल किया जाएगा। 

 

इन 3 लाइनों से कवर होगा दिल्ली का बहुत बड़ा हिस्सा


मेट्रो के चौथे फेज में इन तीन लाइनों को इसलिए चुना गया है क्योंकि इन लाइनों में दिल्ली का एक बहुत बड़ा हिस्सा कवर हो जाएगा। ये लाइनें कई संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेंगी। आपको बता दें कि यह 61 किलोमीटर का प्रोजेक्ट है। फिलहाल सरकार तीन मेट्रो लाइनों का प्रस्ताव पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड के पास वित्तीय मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन