बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureये हैं देश के वो 10 शहर, जहां आप खुद को रईस महसूस करेंगे

ये हैं देश के वो 10 शहर, जहां आप खुद को रईस महसूस करेंगे

आप देश के टॉप सबसे सस्‍ते शहरों में से कि‍सी एक में जाकर बस जाते हैं तो आप वहां रईस होने का अहसास पा सकते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अगर आपकी आर्थि‍क हालत ठीक नहीं है मगर आप रहना शहर में ही चाहते हैं तो आपको ऐसे ठि‍कानों की तलाश करनी होगी जो औरों के मुकाबले सस्‍ते हैं। जि‍न जगहों पर मकान का कि‍राया और खाना-पीना सस्‍ता हो, जाहि‍र सी बात है आप वहां कम पैसे में भी गुजर बसर कर सकते हैं। एक उलट एक बात ये भी है कि‍ अगर आपके पास ठीक ठाक पैसे हैं और आप देश के टॉप सबसे सस्‍ते शहरों में से कि‍सी एक में जाकर बस जाते हैं तो आप वहां रईस होने का अहसास पा सकते हैं। 


ग्‍लोबल रेटिंग एजेंसी NUMBEO ने कॉस्‍ट ऑफ लिविंग इंडेक्‍स 2018 जारी कर दि‍या है। इसमें दुनि‍याभर के कुल 540 शहरों को शामि‍ल कि‍या गया है। सर्वे में यह देखा जाता है कि इन शहरों में रहने का औसत खर्च क्‍या आता है और उसी आधार पर इनकी महंगे या सस्‍ते शहरों के रूप में रैंकिंग की जाती है। 


दुनि‍या के 14 सबसे सस्‍ते शहरों में से 11 शहर भारत के हैं। यह रैंकिंग 6 पैमानों पर की जाती है। इसमें कॉस्‍ट ऑफ लिविंग इंडेक्‍स सबसे प्रमुख है। इसके अलावा कि‍राया, खानेपीने का सामान, रेस्‍टोरेंट का खर्च और बाकी खरीददारी में आने वाले खर्च की भी रैंकिंग की जाती है।  आगे देखें भारत के वो 10 शहर 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट