विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureThe bullet trains will also be run between these cities

अहमदाबाद-मुंबई के अलावा इन शहरों के बीच भी चलेगी बुलेट ट्रेन, आपका शहर भी है शामिल

रेल राज्यमंत्री ने दी जानकारी, तैयार हो रही रिपोर्ट

The bullet trains will also be run between these cities

The bullet trains will also be run between these cities : देश के अन्य शहरों के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए रूटों का चयन कर लिया गया है और फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। 

नई दिल्ली। अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के अलावा सरकार देश के अन्य शहरों के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है। इस बात की जानकारी केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने दी है। गोहेन ने बताया कि देश में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई-अहमदाबाद के अलावा अन्य मेट्रो शहरों के बीच भी चलाने की तैयारी की जा रही है। इन रूटों का चयन कर लिया गया है और फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। 

 

इन रूटों पर चलाई जा सकती है बुलेट ट्रेन

 

राजेन गोहेन ने बताया कि दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता, मुंबई-चेन्नई, दिल्ली-चेन्नई वाया नागपुर, मुंबई कोलकाता वाया नागपुर और चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर के बीच हाई स्पीड बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इन रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद ही बुलेट ट्रेन चलाने पर कोई फैसला किया जाएगा।

 

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का कार्य जोरों पर

 

अभी मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का कार्य चल रहा है। इस ट्रैक का निर्माण जापानी की तकनीकी और वित्तीय सहायता की मदद से किया जा रहा है। इस ट्रैक के निर्माण में करीब 1,08,000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसमें जापान ने बेहद कम ब्याज दर पर 1 लाख करोड़ रुपए का लोन दिया है। 508 किलोमीटर लंबे इस हाई स्पीड ट्रैक का निर्माण 2022 तक पूरा होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी थी।

 

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड कर रहा बुलेट ट्रेन का निर्माण


अहमदाबाद-मुंबई के बीच चल रहे बुलेट ट्रेन के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड नाम से नई कंपनी का गठन किया है। इस कंपनी की देखरेख में ही इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण और निर्माण का कार्य चल रहा है। शुरुआत में जमीन अधिग्रहण में थोड़ी समस्याओं के बाद अब बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य चल रहा है।

 

बुलेट ट्रेन के ट्रैक में लगेंगे 2 लाख स्लैब


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अहदाबाद-मुंबई के बीच बन रहे बुलेट ट्रेन ट्रैक के निर्माण में करीब 2 लाख स्लैब की जरूरत होगी। इन स्लैब का निर्माण भारत में ही किया जाएगा। इसके लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में चार फैक्ट्रियां लगाने की तैयारी चल रही है। इन स्लैब का डिजाइन और तकनीक में जापान की मदद ली जाएगी। आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन का निर्माण जापान की मदद से हो रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन