बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureआधार केस : सुप्रीम कोर्ट ने आपके लि‍ए पूछे हैं ये 7 बड़े सवाल

आधार केस : सुप्रीम कोर्ट ने आपके लि‍ए पूछे हैं ये 7 बड़े सवाल

आधार की अनिवार्यता को लेकर इन दि‍नों अच्‍छी खासी बहस छि‍ड़ी हुई है।

1 of

नई दिल्ली। आधार की अनिवार्यता को लेकर इन दि‍नों अच्‍छी खासी बहस छि‍ड़ी हुई है। यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में चला गया है और इस पर नि‍यमि‍त सुनवाई हो रही है। आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वालों ने मोटे तौर पर दो आपत्‍ति‍यां दर्ज कराई हैं। पहली ये कि आधार से लोगों की निजता का हनन होता है, जिसको खुद सुप्रीम कोर्ट मौलि‍क अधि‍कार मान चुका है। आधार का वि‍रोध करने वालों की ओर से नामी वकील कपिल सि‍ब्‍बल भी खड़े हैं। उनकी दूसरी शि‍कायत ये है कि आधार का डाटा सुरक्षि‍त नहीं है और इसकी वजह कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

वहीं केंद्र की दलील है कि एक दो घटनाओं की वजह से आधार के लाभ को कम करके आंका नहीं जा सकता। यह आर्थि‍क सुधार की दि‍शा में बड़ा हथि‍यार साबित हो रहा है। इस मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कुछ अहम सवाल कि‍ए हैं, जि‍नका सीधा संबंध आपसे है। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ मामले की सुनवाई कर रही है। संविधान पीठ के अन्य सदस्य हैं- न्यायमूर्ति ए के सीकरी, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अशोक भूषण। आगे पढ़ें आपके आधार से जुड़े 7 अहम सवाल 

सवाल नंबर 1 - कोई गुमनाम व्यक्ति सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ कैसे उठा पायेगा?
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा, "आप कह रहे हैं कि पहचान छुपाये रखना व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। अगर कोई व्यक्ति गुमनाम रहता है, तो सरकार द्वारा दिये जाने वाले लाभों का फायदा वह कैसे उठाएगा? 
13 फरवरी  - संवि‍धान पीठ

सवाल नंबर 2  - यदि लाभकारी योजनाओं की पात्रता आपकी पहचान पर निर्भर करती है, तो क्या सरकार को इसके सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी?
संविधान के भाग चार में नीति निदेशक सिद्धान्त दिये गये हैं, जिसमें सरकार का नागरिकों के प्रति दायित्वों का वर्णन किया गया है। आधार योजना का यह उद्देश्य हो सकता है कि लोगों का एक पहचान कार्ड अवश्य होना चाहिए। 
13 जनवरी - संवि‍धान पीठ

 

सवाल नंबर 3 - क्‍या आधार का इस्‍तेमाल केवल वैरि‍फि‍केशन के लि‍ए कि‍या जाएगा या फि‍र नजर रखने के लि‍ए भी इसका यूज होगा? 
सवाल नंबर 4 -  अगर जि‍स मकसद से बायोमेट्रि‍क्‍स का यूज करने का मकसद है अगर उसे मकसद से कि‍या जो क्‍या आधार सेफ है ?
सवाल नंबर 5 - राज्‍य ऐसा क्‍यों नहीं कह सकते कि‍ सोशल वेफेयर में लीकेज को रोकने के लि‍ए बायोमेट्रि‍क्‍स की जरूरत है ? 
जस्‍टि‍स डी वाई चंद्रचूड़, 17 जनवरी 

 

सवाल नंबर 6  - क्‍या अधार बि‍ल को स्‍टैंडिंग कमेटी को भेजा गया था ?
सवाल नंबर 7 - क्‍या अब आप आधार कानून के मनी बि‍ल के बतौर मनी बि‍ल पास होने पर सवाल उठा सकते हैं, जबि‍क मेरा फैसला कहता है कि‍ ऐसा नहीं कि‍या जा सकता ?
17 जनवरी, सीजेआई दीपक मि‍श्रा 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट