विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureCost of Mayawati statue

मूर्तियों की माया: सचिन की फरारी से महंगी है मायावती की एक मूर्ति की कीमत

मायावती ने कहा-भगवान राम की मूर्ति तो मेरी क्यों नहीं

Cost of Mayawati statue

Cost of Mayawati statue: सुप्रीम कोर्ट से बसपा प्रमुख मायावती को जोरदार झटका लगा है। कोर्ट ने मायावती को चुनाव चिंह हाथी पर और अपनी मूर्तियों पर आए खर्च को कोर्ट में जमा कराने का निर्देश दिया है। ऐसे में मायावती ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करके कहा कि जब भगवान राम, सरदार पटेल और अन्य लोंगो की मूर्ति बन सकती है, तो मेरी क्यों नहीं।

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट से बसपा प्रमुख मायावती को जोरदार झटका लगा है। कोर्ट ने मायावती को चुनाव चिंह हाथी पर और अपनी मूर्तियों पर आए खर्च को कोर्ट में जमा कराने का निर्देश दिया है। ऐसे में मायावती ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करके कहा कि जब भगवान राम, सरदार पटेल और अन्य लोंगो की मूर्ति बन सकती है, तो मेरी क्यों नहीं।

 

सचिन की फरारी से महंगी है मायावती की एक मूर्ति की कीमत

मायावती की एक मूर्ति की अनुमानित कीमत 3 से 4 करोड़ रुपए है, जो सचिन की फेरारी कार से दोगुनी महंगी है। सचिन की फरारी कार की कीमत 2 करोड़ रुपए है, जिसे सूरत के व्यापारी ने जयेश देसाई ने 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। मायावती के कार्यकाल में लखनऊ और नोएडा समेत विभिन्य जगह बनाए गए स्मारकों के निर्माण में 4148 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। इसमें से कुछ मूर्तियां काशीराम के साथ हैं, जबकि कुछ एकल प्रतिमाएं हैं।

 

मूर्ति लगाने में हुआ घोटाला

लोकायुक्त की जांच में पाया गया कि स्मारक निर्माण में 1410 करोड़ रुपे का घोटाला हुआ था। स्मारक में लगे एक हाथ पर करीब 50 लाख रुपए की लागत आई है। यूपी के विभिन्य स्थलों पर मायावती की करीब दर्जन भर मूर्तिया लगाई गई हैं। बसपा कार्यकाल में बने स्मारकों और पार्कों के रखरखाव पर पिछले सालों में 30 करोड़ रुपए का खर्च आया  है।

 

सपा सरकार में बदहाली की हालात में थे स्मारक

सपा के कार्यकाल में मायावती कार्यकाल में बनाए गए स्मारक बदहाली का हालात में थे, वहीं 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद इनके रखरखाव का काम शुरू हुआ। स्मारकों की देखरेख करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 100 करोड़ रुपए का फंड बनाया था, जिसे अखिलेश सरकार के कार्यकाल में रोक दिया गया था।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन