Advertisement
Home » Economy » InfrastructureDelhi Govt to built two flyovers at Shastri Park and Seelampur Chowk

दिल्ली में 300 करोड़ रुपए की लगात से बनने जा रहे हैं दो नए फ्लाईओवर, इन जगहों के ट्रैफिक से मिलेगी निजात

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया इन फ्लाईओवर्स का शिलान्यास

1 of

नई दिल्ली.

दिल्ली के दो सबसे व्यस्ततम चौराहों में शामिल शास्त्री पार्क और सीलमपुर चौक पर लगने वाले भारी जाम से निपटने के लिए दिल्ली सरकार यहां दो नए फ्लाई ओवर बनाने जा रही है। 10 फरवरी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। शास्त्री पार्क फ्लाईओवर छह लेन का और सालमपुर फ्लाईओवर दो लेन का होगा। फ्लाईओवर बनाने के साथ-साथ रोड इंप्रूवमेंट वर्क्स भी किया जाएगा। इन दोनों फ्लाईओवर्स के बनने से आईएसबीटी से शाहदरा तक सिग्नल फ्री कॉरिडोर बन जाएगा और कश्मीरी गेट से ईस्ट दिल्ली जाने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछले साल दिल्ली सरकार की Expenditure finance committee ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 303 करोड़ रुपए है।

 

चार साल में निकल आएगी लागत

इस प्रोजेक्ट से लोगाें की यात्रा का समय 4.5 मिनट घटेगा और इससे मानव श्रम के 13,802 बचेंगे जिससे रोजाना के 14 लाख रुपए बचेंगे। इस प्रोजेक्ट से 2,625 लीटर ईंधन की बचत होगी, जिससे रोजाना 4.97 लाख रुपए बचेंगे। इससे चार साल में ही फ्लाईओवर के निर्माण की लागत वसूल हो जाएगी।

 

 

गांधी नगर से शहादरा जाना होगा आसान

शास्त्री पार्क चौक से सीलमपुर तक 6 लेन का टू वे फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इस फ्लाईओवर की लंबाई करीब 700 मीटर होगी और हर कैरिज वे की चौड़ाई 10.5 मीटर होगी। शास्त्री पार्क चौक पर बनने वाले इस फ्लाईओवर पर ट्रैफिक के लिए दो लूप भी होंगे। खजूरी चौक से आने वाला ट्रैफिक इस लूप से होते हुए फ्लाईओवर पर चला जाएगा और वहां से कश्मीरी गेट जाना आसान हो जाएगा। गांधी नगर की तरफ से आने वालों को शाहदरा की ओर जाना बहुत आसान हो जाएगा। दूसरे लूप से शाहदरा की ओर जाया जा सकेगा। इसके साथ हीमौजूदा अंडरपास की चौड़ाई तीन मीटर बढ़ाई जाएगी। सीलमपुर चौक पर अतिक्रमण को दूर कर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी और सीलमपुर की तरफ फ्री लेफ्ट टर्न दिया जाएगा। सीलमपुर की तरफ जाने और आने के लिए दो यू- टर्न भी होंगे। इससे खजूरी चौक पर भी भारी ट्रैफिक से छुटकारा मिलेगा।

 

 

टू वे बनेगा सीलमपुर चौक फ्लाईओवर

सीलमपुर चौक पर बने दो लेन के 1200 मीटर लंबे वन वे फ्लाईओवर को टू वे बनाया जाएगा। दोनों कैरिज वे पर फ्लाईओवर बनने से शाहदरा से आईएसबीटी जाने वाले ट्रैफिक को टी पॉइंट पर रुकना नहीं पड़ेगा। फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ने से धर्मपुरा रेडलाइट भी पूरी तरह से सिग्नल फ्री हो जाएगी। इसके साथ ही पुराना सीलमपुर गांव की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को भी जीटी रोड में सीधे मिलने से रोका जाएगा। इसके बाद जीटी रोड पर दोनों तरफ और रोड नंबर-66 पर लेफ्ट टर्न बिल्कुल फ्री रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement