विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureSaudi Arabia increases India's Haj quota to 2 lakh

भारतीय हज यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सऊदी प्रिंस ने बढ़ाया कोटा

रतीय मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा पर जा सकेंगे।

Saudi Arabia increases India's Haj quota to 2 lakh

नई दिल्ली। सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में बुधवार को करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की जिससे यह अब दो लाख हो गया है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बातचीत के बाद हज कोटे में बढ़ोतरी का निर्णय हुआ। सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इस साल भारत से दो लाख लोग हज पर जा सकेंगे। पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे।

 

हज कोटे में बढ़ोतरी ‘बड़ी उपलब्धि’- नकवी


हज कोटे में बढ़ोतरी को ‘बड़ी उपलब्धि’ करार देते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘‘सऊदी अरब के बादशाह और युवराज के साथ प्रधानमंत्री के अच्छे रिश्ते का नतीजा है कि चार वर्षों में लगातार हज कोटे में बढ़ोतरी हुई है और अब यह दो लाख हो गया है। यह अपने आप में रिकॉर्ड है। ’’    उन्होंने कहा, ‘‘भारत से हज यात्रियों का कोटा रिकॉर्ड 2 लाख होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सऊदी अरब के बादशाह सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान तथा भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का धन्यवाद करना चाहता हूं। ’’ 

 

पहली बार 2 लाख भारतीय मुसलमान जाएंगे हज यात्रा पर


नकवी ने कहा, ‘‘आजादी के बाद पहली बार रिकॉर्ड 2 लाख भारतीय मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा 2019 पर जायेंगे जिनमें बिना "मेहरम" (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने वाली 2340 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हैं।’’ गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद हज कोटे में लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है। 2017 में भारतीय हज कोटा 1.35 लाख से बढ़कर 1.70 लाख और 2018 में बढ़कर 1.75 लाख हो गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन