बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureपैसा पाने के लि‍ए 5 चीजों का करना होगा त्‍याग, आसान नहीं राह

पैसा पाने के लि‍ए 5 चीजों का करना होगा त्‍याग, आसान नहीं राह

एक उद्यमी के तौर पर आप अपना भाग्‍य खुद लि‍खते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली।  पैसा बनाना अगर इतना ही आसान होता तो सफल लोगों की गि‍नती उंगलि‍यों पर ना हो पाती। कारोबार तो सभी करते हैं मगर चंद ही ऐसे लोग होते हैं जो फर्श से अर्श तक का सफर तय कर पाते हैं। हर बि‍जनेसमैन बड़े सपनों और उमंग के साथ काम शुरू करता है। एक उद्यमी के तौर पर आप अपना भाग्‍य खुद लि‍खते हैं। हमें सफल लोगों का केवल एक पहलू नजर आता है जि‍समें बड़ी गाड़ि‍यां, बैंक बैलेंस और लग्‍जरी दि‍खती है मगर इसका एक दूसरा पहलू भी है - और वो डार्क है। सफलता बड़े त्‍याग मांगती है।

अगर आप वो त्‍याग नहीं कर पाते हैं तो आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे। बि‍जनेस हमेशा से इस हाथ ले उस हाथ दे का गेम रहा है। आंत्रप्रेन्‍योर डॉट काम की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, जि‍तना ज्‍यादा आप खुद को इनवेस्‍ट करेंगे, जि‍तना ज्‍यादा खुद को इनवेस्‍ट करने का जज्‍बा आपमें रहेगा आप उतनी ही तरक्‍की करेंगे।  आगे पढ़ें 

1 जैसी जिंदगी कोई नहीं जीना चाहता 
एक सफल उद्यमी बनने के लि‍ए आपको कुछ साल तक ऐसी जिंदगी जीने के लि‍ए तैयार रहना पड़ेगा, जैसी जिंदगी कोई नहीं जीना चाहता ताकि आप खुद को वैसी जिंदगी दे पाएं जि‍से हासि‍ल करना ज्‍यादातर लोगों के बस की बात न हो। 
इसका मतलब ये है कि आपको हर उस चीज का त्‍याग करने को तैयार रहना होगा, जि‍सके बि‍ना आम आदमी का काम नहीं चलता। ऐसा नहीं है कि आपको सारी जिंदगी ऐसा करना होगा, मगर अपने भवि‍ष्‍य के लि‍ए आपको आज का आराम छोड़ना होगा। 


2 नतीजों की चाह  
ऑडि‍एंस ब्‍लूम के सीईओ जेसन डीमियर्स के मुताबि‍क, आप नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप सफल हो जाएंगे। भले ही आपका आइडि‍या सॉलिड हो, भले ही आपके कारोबार की नींव मजबूत हो मगर आप कि‍स दि‍शा में जा रहे हैं ये आपको लंबे अर्से के बाद ही पता चलेगा जब आप वाकई मैदान में उतर चुके होंगे। कारोबार करना एक हि‍लते हुए रास्‍ते पर चलने जैसा होता है। अगर सामने ढेर सारी चुनौति‍यां आ जाएं, जि‍सकी उम्‍मीद ना हो ऐसा कुछ हो जाए तो चौंकने की जरूरत नहीं है। यह सामान्‍य है। लगे रहेंगे तो रास्‍ते साफ होते जाएंगे। नतीजे बाद में आएंगे। 

 

3 मि‍टानी होगी बीच की लाइन 
जब आप कारोबारी बन जाते हैं तो आपकी वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच की लाइन खत्‍म हो जाती है। आप बिजनेस  के बारे में ही सोचेंगे भले ही बैठे पत्‍नी के साथ हों- कई बार इसलि‍ए क्‍योंकि आप कुछ करना चाहते हैं और कई बार इसि‍लए क्‍योंकि आप चाह कर भी कुछ नहीं कर पा रहे। आपको अर्जेंट चीजों के लि‍ए खुद को तैयार रखना होगा, अर्जेंट कॉल, अर्जेंट मीटिंग, अर्जेंट ई मेल...। 
4 छोड़नी पड़ सकती है सुरक्षा की छतरी  
ये अटल इरादे से जुड़ा दूसरा पहलू है। अपना काम शुरू करेंगे तो हो सकता है  शुरुआत के कई सालों तक आपको अच्‍छी आमदनी न हो पाए। कई सफल बि‍जनेसमैन की कहानी उठाकर देख लें, उन्‍होंने अपने कारोबार को चलाए रखने के लि‍ए अपनी और अपने परि‍वार की पर्सनल प्रॉपर्टी तक का इस्‍तेमाल कर डाला। अगर ऐसी नौबत आपके सामने आ गई तो ये आपके त्‍याग का इम्‍तेहान होगा क्‍योंकि इस प्‍वाइंट के बाद आपके सि‍र पर जो सुरक्षा की छतरी होगी वो भी चली जाएगी। 

 

5 नींद 
नींद जरूरी है, सब जानते हैं मगर आपको ये बात भुलानी पड़ सकती है। अपने कारोबार को चलाने के लि‍ए आपको एक नहीं कई बार अपनी नींद का त्‍याग करना पड़ेगा। ऐसे केस आएंगे जब एक डील करने के लि‍ए आपको पूरी रात जागना होगा। ऐसा भी वक्‍त आएगा जब एक प्रपोजल तैयार करने के लि‍ए आपको पूरी रात जागना होगा। ऐसा भी वक्‍त आएगा जब आप बि‍स्‍तर पर होंगे मगर चिंता की वजह से सो नहीं पाएंगे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट