विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIndian Railways Notification For 1.3 Lakh Vacancies Coming On This Date

रेलवे में नौकरी के लिए 1.3 लाख पदों पर वैकेंसी, यहां है पूरी डिटेल्स

इसमें पहली बार समाज के आर्थिक रूप से कमजाेर वर्गों के अभ्यर्थियों को 10 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा

1 of

नई दिल्ली। रेलवे मंत्रालय ने रेलवे में होने वाली 1 लाख 30 हजार बंपर भर्ती का एलान कर दिया है। उम्मीदवार रेलवे का नोटिफिकेशन देखने के लिए सबसे पहले www.rrbcdg.gov.in पर क्लिक करें। आरआरबी ने इन खाली पदों को भरने के लिए रोजगार समाचार में 23 फरवरी को विज्ञापन प्रकाशित की गई है। इसमें पहली बार समाज के आर्थिक रूप से कमजाेर वर्गों के अभ्यर्थियों को 10 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। शुरूआती तौर पर लगभग 30 हजार रिक्तियां भरी जाएगी। इन पदों से संबंधित पूरी जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा और विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा। आरआरबी ने इच्छुक अभ्यर्थियों से कहा है कि वे आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए आरआरबी की वेबसाइट देखते रहें। 

 

इन पदों पर होगी भर्तियां 

 

आवेदन शुरू होने की तारीख
एनटीपीसी के लिए -    28 फरवरी से
पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए-     04 मार्च 2019 से
मिनिस्टेरियल व आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए-    08 मार्च से 
लेवल-1 पदों के लिए-    12 मार्च, 2019 से

NTPC के तहत इन पदों पर नियुक्तियां
- नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत अनेक पदों पर कैंडिडेट का चयन किया जाता है। इसमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, कमॉर्शियल अप्रेंटिस इत्यादि पदों पर आरआरबी बहाली करेगा। 


 

- मिनिस्टेरियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के पद
इसके तहत स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिन्दी) के पदों पर चयन किया जाता है।  

- पैरा मेडिकल स्टाफ के तहत होंगी नियुक्तियां
इसके तहत स्टाफ नर्स, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट इत्यादि पदों पर बहाली की जाएगी। 

आवेदन फीस
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये देना होगा। पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन