Advertisement
Home » Economy » InfrastructureRailway Reduces Vande Bharat Express Ticket Cost After Feedback

आलोचना के बाद रेलवे ने घटाया वंदे भारत ट्रेन का किराया, जानिए किराए से लेकर टाइमटेबल तक सबकुछ

15 फरवरी को होगा उद्घाटन, 17 तारीख से आम लोग कर पाएंगे सफर

1 of

नई दिल्ली.

देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन कही जाने वाली ट्रेन-18 यानी वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया दो दिन पहले घोषित किया गया था। लेकिन इसका किराया प्लेन के किराया से भी महंगा होने के चलते रेलवे को काफी आलोचना झेलनी पड़ी। इसके बाद मंगलवार को रेलवे ने इसका किराया घटाया। दिल्ली से वारणसी के बीच चलने वाली इस ट्रेन में आपको एसी चेयर कार के लिए अब 1,760 रुपए देने होंगे, जबकि पहले यह किराया 1,850 रुपए था। वहीं एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए आपको 3,310 रुपए खर्चने होंगे। पहले इस क्लास का किराया 3,520 रुपए था। वापसी का किराया एसी चेयरकार के लिए 1,700 रुपए और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,260 रुपए रहेगा। 

 

सीनियर सिटीजनंस को नहीं मिलेगी टिकट में छूट

रेलवे के ऑर्डर में बताया गया है कि ट्रेन 18 के टिकट पर किसी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी। इसमें सीनियर सिटीजंस को टिकट पर दी जाने वाली छूट भी शामिल है।

 

15 फरवरी को होगा ट्रेन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को स्वदेश निर्मित ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाएंगे। देश की पहली इंजन-रहित इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में हुआ है। ट्रेन 18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे रवाना किया जाएगा। इसके बाद 17 फरवरी से आम लोग इसमें सफर कर पाएंगे। 

 

 

ऐसा होगा टाइमटेबिल

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और वाराणसी दोपहर 2 बजे पहुंचेगी। इस बीच यह कानपुर में सुबह 10:20 पर और प्रयागराज में 12:25 पर रुकेगी। वापसी की यात्रा में ट्रेन दोपहर 3 बजे वाराणसी से शुरू होगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी। इस बीच यह प्रयागराज में शाम 4:35 बजे और कानपुर में शाम 6:30 बजे रुकेगी।

 

खान-पान के लिए देना होंगे इतने रुपए

ट्रेन में दो क्लास होंगी। एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर क्लास। दोनों श्रेणियों में यात्रियों को भोजन के लिए अलग-अलग कीमत चुकानी होगी। नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ता और खाने के लिए 399 रुपए देने होंगे। एसी चेयर कार के पैसेंजर्स को इसके लिए 344 रुपए चुकाने होंगे। वहीं दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को चाय और नाश्ते के लिए एक्जीक्यूटिव क्लास में 155 और चेयर कार में 122 रुपए खर्चने पड़ेंगे। वाराणसी से नई दिल्ली आने वाले एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को इसके लिए 349 रुपए और चेयर कार के यात्रियों को 288 रुपए चुकाने होंगे।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss