विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureAsia's biggest slum makeover project

एशिया के सबसे बड़े स्लम का होगा कायाकल्प, 45 एकड़ जमीन पर बनेंगी गगनचुंबी इमारतें

रेलवे ने स्लम की जमीन महाराष्ट्र सरकार को 99 साल के पट्टे पर दी।

Asia's biggest slum makeover project

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने मुंबई के धारावी में स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी के पुनर्विकास योजना की योजना बनाई है। इसके तहत झुग्गी की 45 एकड़ भूमि महाराष्ट्र सरकार को 99 साल के पट्टे पर देने का फैसला किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को बताया कि बीते रविवार को मुंबई में महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फड़नवीस और उनकी टीम के साथ हुई एक अहम बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया। 

 

बनेंगी गगनचुंबी इमारतें 

रेलवे की 45 एकड़ ज़मीन को धारावी पुनर्विकास प्राधिकरण (डीआरए) को सौंपा जाएगा। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में 3000 से अधिक झुग्गियों में रहने वालों को इससे फायदा होगा। गोयल ने कहा कि इस ज़मीन पर बने कुछ रेलवे के जर्जर हो चुके आवासीय भवनों को डीआरए बनाएगा। रेलवे की ज़मीन पर बहुमंजिली भवन बना कर झोपड़पट्टी में रहने वालों को बसाया जाएगा। उसके बाद झोपड़पट्टी की ज़मीन को विकसित करके वहां नये आवासीय भवन बनाये जाएंगे।

 

वित्तीय विवरण नहीं किया साझा 

हालांकि उन्होंने इस सौदे के वित्तीय विवरण साझा नहीं किया। गोयल ने बताया कि यह परियोजना रेलवे और महाराष्ट्र सरकार की संयुक्त परियोजना होगी। इससे धारावी में रहने वालों के जीवन स्तर में सुधार होगा। साथ ही क्षेत्र का विकास होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन